मऊगंज DM ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, बनाई जाएगी विभागीय कुण्डली

Mauganj MP News: कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव ने कहा कि सभी अधिकारी मऊगंज जिले से संबंधित मूलभूत जानकारियों तथा निर्देशों पर कार्यवाही दर्ज करने के लिए विकास डायरी बना लें।

Update: 2023-08-23 15:17 GMT

कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव ने कहा कि सभी अधिकारी मऊगंज जिले से संबंधित मूलभूत जानकारियों तथा निर्देशों पर कार्यवाही दर्ज करने के लिए विकास डायरी बना लें। इसमें विभाग तथा विभागीय योजनाओं से संबंधित जानकारी दर्ज करें साथ ही मेरे द्वारा दिए गए निर्देशों तथा उनके परिपालन में की गई कार्यवाही भी दर्ज करें। इस विभागीय कुण्डली को अधिकारी सदैव साथ लेकर चलें। इससे विभागीय कार्यों की मॉनीटरिंग होगी तथा एक दृष्टि में पूरी जानकारी प्राप्त हो सकेगी। अगली बैठक में सभी अधिकारी विकास डायरी लेकर ही आएं।

कलेक्टर ने कहा कि मऊगंज नवगठित जिला है। इसे नया दिखना चाहिए और लोगों को महसूस होना चाहिए। जिले के तीनों तहसीलों के सभी विभागीय बोर्डों तथा सड़कों पर लगाए गए संकेतकों में दो दिवस में मऊगंज जिला लिख दें। मऊगंज जिले से संबंधित पत्राचार में सभी कार्यालय प्रमुख मऊगंज लेटर हेड का ही उपयोग करें। कलेक्ट्रेट मऊगंज के नाम से व्हाट्सएप ग्रुप में सभी अधिकारियों को जोड़ा जा रहा है। इसमें दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें। इसी ग्रुप में विभागीय गतिविधियों की भी जानकारी उपलब्ध कराएं।

मऊगंज जिले की मूलभूत जानकारी तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी दो दिवस में उपलब्ध करा दें। जूम वीसी के माध्यम से भी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की जाएगी। सभी अधिकारी सप्ताह में एक दिन मऊगंज जिले का भ्रमण करके विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

कलेक्टर ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि कार्यपालन यंत्री कलेक्ट्रेट रोड में तत्काल सुधार कराएं। नेशनल हाईवे द्वारा बनाई जा रही सड़क का निर्माण भी दो माह में पूरा कराएं। संभागीय यंत्री विद्युत मण्डल जिले के खराब ट्रांसफार्मरों को तेजी से बदलवाएं। बिजली व्यवस्था से संबंधित शिकायतें लगातार प्राप्त हो रही हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मऊगंज अस्पताल में आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करें। जिला प्रबंधक विपणन संघ तथा उप संचालक कृषि सहकारी समितियों एवं डबल लॉक में पर्याप्त मात्रा में खाद भण्डारित कराएं जिससे किसानों की मांग के अनुसार खाद की आपूर्ति की जा सके।

वर्तमान में लगभग एक सप्ताह के लिए खाद भण्डारित है। इसकी नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि हनुमना में कई उचित मूल्य दुकानों में पूर्व में ऑफलाइन खाद्यान्न वितरण के कारण ऑनलाइन कम आवंटन प्राप्त हो रहा है। जिला आपूर्ति अधिकारी इस समस्या का समाधान करके वास्तविक माँग के अनुसार खाद्यान्न दुकानों को उपलब्ध कराएं।

कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा अधूरे आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण समय-सीमा में पूरा कराएं। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास पोषण आहार के वितरण की निगरानी करें। वितरण में गड़बड़ी करने वालों पर कार्यवाही करें। पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि लंपी रोग से बचाव के लिए प्रभावी टीकाकरण कराएं। अधूरी गौशालाओं का निर्माण पूरा कराकर उनमें निराश्रित गौवंश के लिए समुचित व्यवस्था करें। बैठक में

कलेक्टर ने वाटरशेड मिशन, ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने लोक सेवा केन्द्रों के संचालन तथा ई गवर्नेंस विभाग की गतिविधियों के संबंध में भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं की विधानसभावार जानकारी प्रस्तुत करें। इसमें वर्ष 2018 से अब तक की प्रमुख उपलब्धियों को भी दर्शाएं। मऊगंज जिले के लिए प्रत्येक कार्यालय प्रमुख एक अधिकारी को जिम्मेदारी अनिवार्य रूप से दें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, एसडीएम हनुमना राजेश मेहता तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News