शिखर धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास: टीम इंडिया के पूर्व ओपनर ने क्रिकेट से लिया विदाई, बोले- बचपन का सपना पूरा हुआ

शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की। 2022 में आखिरी बार टीम इंडिया के लिए खेले शिखर ने अपने करियर को याद करते हुए भावुक संदेश दिया।

Update: 2024-08-24 05:35 GMT

भारत के पूर्व ओपनर शिखर धवन ने शनिवार सुबह सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट-वनडे, टेस्ट और T20 से विदाई ली है। धवन को टीम इंडिया के विस्फोटक अंदाज और शानदार बल्लेबाजी के लिए जाना जाता था, शिखर ने अपने करियर के दौरान कई यादगार पारियां खेलीं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे से की थी और 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेला।

भावुक संदेश में याद की गईं पुरानी यादें

धवन ने एक मिनट 17 सेकेंड के वीडियो में कहा, "नमस्कार! आज मैं एक ऐसे मोड़ पर खड़ा हूं, जहां से पीछे देखने पर केवल यादें ही नजर आती हैं और आगे देखने पर पूरी दुनिया। मेरी हमेशा से एक ही मंजिल थी, इंडिया के लिए खेलना। वह सपना पूरा हुआ। इसके लिए मैं कई लोगों का शुक्रगुजार हूं। सबसे पहले मेरी फैमिली, मेरे बचपन के कोच तारक सिन्हा जी और मदन शर्मा जी, जिनके अंडर में मैंने क्रिकेट सीखी।"

धवन ने आगे कहा, "टीम इंडिया में खेलने के बाद मुझे आप फैन्स का प्यार मिला। लेकिन कहानी में आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटना जरूरी होता है, और अब मैं भी ऐसा ही करने जा रहा हूं। मैं अपने क्रिकेट के सफर के इस अध्याय को समाप्त कर रहा हूं, अपने साथ अनगिनत यादें और कृतज्ञता लेकर जा रहा हूं। प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद! जय हिंद..."

शानदार करियर की झलक

धवन ने 2011 में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में डेब्यू किया और 2013 में टेस्ट टीम में जगह बनाई। उन्होंने 34 टेस्ट मैचों में 40.61 के औसत से 2,315 रन बनाए, जबकि 167 वनडे मैचों में 44.11 के औसत से 7,436 रन बनाए। टी-20 में उन्होंने 68 मैच खेले और 27.92 के औसत से 1,759 रन बनाए।

IPL में जारी रहेगा खेल

शिखर धवन ने अपने संन्यास की घोषणा के दौरान IPL खेलने या ना खेलने के बारे में कुछ नहीं कहा, जिससे ऐसा माना जा सकता है कि वे इस टूर्नामेंट में खेलना जारी रख सकते हैं। धवन ने 2008 में दिल्ली के लिए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपना पहला IPL मैच खेला था और 2024 में पंजाब किंग्स के लिए अपना आखिरी मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला। हालांकि, इस सीजन में इंजरी के कारण वे कई मैच नहीं खेल पाए थे।

व्यक्तिगत जीवन में उतार-चढ़ाव

शिखर धवन का निजी जीवन भी सुर्खियों में रहा। उन्होंने 2012 में अपने से 10 साल बड़ी आयशा मुखर्जी से शादी की थी। आयशा की पहले से ही दो बेटियां थीं और 2014 में उनके बेटे जोरावर का जन्म हुआ। 2021 में धवन और आयशा अलग हो गए, और 2023 में दिल्ली के फैमिली कोर्ट ने उनके तलाक को मंजूरी दे दी। कोर्ट ने धवन के आरोपों को सही ठहराते हुए आयशा पर मानसिक क्रूरता का आरोप लगाया।

Tags:    

Similar News