PM Health ID Card Yojana: पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना क्या है, जान लें पूरी प्रक्रिया

पीएम हेल्थ कार्ड योजना का पूरा डाटा केन्द्र सरकार के पास रहेगा। इसके लिए उम्मीदवारों को घबराने की जरूरत नहीं है उनकी सारी रिपोर्ट्स को गोपनीय रखा जाएगा। रोगियों का सारा डाटा पीएम हेल्थ कार्ड में उपलब्ध होगा।

Update: 2022-11-11 10:12 GMT

PM Health ID Card Yojana: पीएम हेल्थ कार्ड योजना के लिए जो लोग ऑनलाइन आवेदन करेंगे उनका पूरा डाटा केन्द्र सरकार के पास रहेगा। इसके लिए उम्मीदवारों को घबराने की जरूरत नहीं है उनकी सारी रिपोर्ट्स को गोपनीय रखा जाएगा। रोगियों का सारा डाटा इस कार्ड में उपलब्ध होगा साथ ही मरीज को अपने साथ किसी भी रिपोर्ट को ले जाने की आवश्यता नहीं होगी। यदि आपके पास पीएम हेल्थ आईडी कार्ड है तो डॉक्टर के माध्यम से लॉगिन करके आपका डाटा एक्सेस किया जाएगा जिससे कि आपके बीमारी, प्रशिक्षण, डिस्चार्ज से संबंधित सारी जानकारियां चिकित्सक स्वयं देख सकते हैं।

पीएम हेल्थ कार्ड कैसे बनवाएं

How to get PM Health Card: पीएम हेल्थ कार्ड योजना आईडी कार्ड के लिए आवेदक को वेबसाइट क्रिएटिंग इंडिया डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम पर जाना होगा। इसके बाद आपको आधार या मोबाइल नंबर में से एक सलेक्ट करना होगा। आधार या मोबाइल नंबर डालते ही मोबाइल पर आए ओटीपी को सबमिट करें। इसके बाद आपके सामने एक फार्म आएगा इसमें मांगी गई जानकारी भरकर फार्म को सबमिट करना होगा। फार्म सबमिट करने के बाद आपके सामने आपका हेल्थ कार्ड जनरेट होकर आ जाएगा। आप इसे डाउनलोड कर अपने साथ सुरक्षित रख सकते हैं।

पीएम हेल्थ कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

Documents required for PM health card: पीएम हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लाभार्थियों को कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है। उन सभी दस्तावेजों में उम्मीदवार को भारत का मूल निवासी होना जरूरी है। इसके साथ ही मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राशनकार्ड दस्तावेजों में शामिल हैं। जो उम्मीदवार अपना हेल्थ कार्ड बनवाना चाहते हैं वह बनवा सकते हैं लेकिन जो नहीं बनवाना चाहते उनके लिए जरूरी नहीं है बनवाना।

पीएम हेल्थ कार्ड के फायदे

Benefits of PM Health Card: पीएम हेल्थ कार्ड में आपकी रिपोर्ट से संबंधित, दवाई, बीमारी से संबंधित सारी जानकारी रखी जाएगी। जिनके पास यह कार्ड होगा उनकी सारी गोपनीयता सरकार के पास मौजूद रहेगी। अब किसी को भी अपने साथ रिपोर्ट, दवाई संबंधित कागज ले जाने की जरूरत नहीं होगी। अब यदि आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो आपकी अपनी रिपोर्ट साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं है। कार्ड को एक्सेस करके ही आपने स्वास्थ्य से संबंधित डाटा निकाला जा सकता है। यदि आपकी रिपोर्ट या अस्पताल से संबंधित कोई भी दस्तावेज खो भी जाते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। यदि आपके हेल्थ कार्ड है तो आपकी रिपोर्ट से संबंधित सारा विवरण कार्ड में रहेगा।

Similar News