LED Bulb: एक परिवार को मिलेंगे 5 बल्ब, 15 रूपए से कम होगी कीमत, यहाँ से करे बुकिंग

LED Bulb: एक परिवार को मिलेंगे 5 बल्ब, 15 रूपए से कम होगी कीमत, यहाँ से करे बुकिंग! A family will get 5 bulbs, the price will be less than Rs 15, book from here

Update: 2022-05-10 07:33 GMT

12 Watt Bulb in 10 Rs: ग्राम उजाला कार्यक्रम (Gram Ujala Program) के तहत सरकार का प्रयास है कि हर घर में एलईडी बल्ब की रोशनी हो। इसके लिए सस्ते दाम पर LED Bulb दिया जा रहा है। 7 से 12 वाट का LED Bulb मात्र 10 रुपए में एक परिवार को 5 बजे दिए जा रहे हैं। इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए अलग से कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार ने यह कार्य सीईएसएल नामक कंपनी को दिया है। जो सस्ते दाम पर एलईडी बल्ब उपलब्ध करवाएगी।

बिजली की होती है बचत

LED Bulb का उपयोग करने से एक और जहां बिजली की बचत होती है। वही इसकी दूधिया रोशनी चारों तरफ बराबर प्रकाश फैलाती है। साधारण बल्ब की अपेक्षा एलईडी बल्ब में कम बिजली का खर्च होता है। जिससे उर्जा की बचत होती है वही सबसे बडी बात तो यह है कि इससे रोशनी तेज रहती है। हालत यह है कि शहर से लेकर गांवों में भी एलईडी बल्ब की मांग बनी हुई है।

पहले भी वितरित हो चुका है एलईडी बल्ब

Post Office  के माध्यम से LED Bulb का वितरण हो चुका है। देश के कोने कोने में फैला पोस्ट ऑफिस इस कार्य को करने में सफल रहा। पोस्ट ऑफिस से वितरित किए गए एलईडी बल्ब आज भी घरों को रोशन कर रहे हैं। कोरोना के पूर्व तक एलईडी बल्ब वितरण की व्यवस्था पोस्ट ऑफिस के माध्यम से बखूबी चल रही थी।

लेकिन एक बार फिर सरकार 7 से 12 बाट तक के एलइडी बल्ब 10 रूपये में उपलब्ध करवाने जा रही है। इस बल्ब में भी 3 वर्ष की गारंटी रहेगी। बल्ब वितरण का कार्य सरकार 1 साल की कंपनी कन्वर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड सीईएसएल को सौंपा गया है।

कंपनी बना चुकी है रिकॉर्ड

पीएसएल कंपनी ने वर्ष 2021 में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर 1 दिन में 10 लाख एलईडी बल्ब वितरित कर महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल किया था। अब सरकार सीईएसएल द्वारा बाजार में मिलने वाला 100 रुपए का बल्ब 10 रुपय में जा रहा है।

Tags:    

Similar News