10 Rupee Coin: केंद्र सरकार ने बताया कि आपके जेब में पड़ा सिक्का असली है या नकली, जानिए!

10 Rupee Coin: कुछ दुकानदार सामान लेने पर 10 रुपए का सिक्का लेने से मना कर देते हैं। ऐसे में बहुत बार कंफ्यूजन वाली स्थिति बन जाती है कि सिक्का नकली है या असली?

Update: 2022-02-12 08:47 GMT

10 Rupee Coin: कुछ दुकानदार सामान लेने पर 10 रुपए का सिक्का लेने से मना कर देते हैं। ऐसे में बहुत बार कंफ्यूजन वाली स्थिति बन जाती है कि सिक्का नकली है या असली? कुछ दुकानदारों का कहना है कि यह सिक्का नकली है। वहीं कुछ दुकानदार किसी खास तरह के सिक्के को लेने से मना कर देते हैं, और बाकी के सिक्कों को वह ले लेते हैं।

10 रुपए के सिक्के मान्य और लीगल है

समय-समय पर 10 रुपए के सिक्कों को स्वीकार नहीं किए जाने की शिकायतें आती रहती हैं। जनता के मन में जागरूकता पैदा करने, एवं भय को दूर करने के लिए, आरबीआई समय-समय पर प्रेस विज्ञप्ति के जरिए लोगों को जागरुक करता रहता है।आरबीआई ने कहा है कि 10 रुपए के सभी 14 डिजाइन के सिक्के मान्य और लीगल टेंडर है।

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने 8 फरवरी को राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि 10 रुपए के सभी सिक्कें लीगल टेंडर है।चौधरी ने कहा कि सभी प्रकार के ट्रांजेक्शन में लीगल टेंडर के तौर पर उपयोग किया जा सकता है। विभिन्न आकार, थीम और डिजाइन में भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र के अनुसार मिंटेड और आरबीआई द्वारा सर्कुलेट किए गए 10 रुपए के सिक्कें लीगल टेंडर है।

कंफ्यूजन का कारण

बाजार में 10 रुपए के कई तरह के सिक्के चलन में है। जो कंफ्यूजन का कारण बनते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से संसद में इस बारे में स्थिति साफ की। सरकार ने कहा कि 10 रुपए के सिक्के पूरी तरह से मान्य और लीगल है। यह नकली नहीं है।

Tags:    

Similar News