विश्व

Nobel Prize 2024 Winner: microRNA की खोज के लिए अमेरिकी वैज्ञानिक विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को मिला नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize Winner 2024
x

Nobel Prize Winner 2024

अमेरिकी वैज्ञानिक विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को 2024 का नोबेल पुरस्कार चिकित्सा के क्षेत्र में मिला है। उन्हें यह पुरस्कार microRNA की खोज और इसके जीन विनियमन में भूमिका के लिए दिया गया है।

Nobel Prize Winners 2024: 2024 में फिजियोलॉजी या मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी वैज्ञानिक विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रूवकुन को microRNA की खोज और जीन विनियमन (Gene Regulation) में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए प्रदान किया गया है। यह घोषणा सोमवार को नोबेल पुरस्कार समिति ने की। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के साथ उन्हें 11 मिलियन स्वीडिश क्राउन (लगभग $1.1 मिलियन) की धनराशि भी प्रदान की जाएगी।

स्वीडन के करोलिंस्का इंस्टिट्यूट मेडिकल यूनिवर्सिटी द्वारा विजेताओं का चयन किया जाता है, और यह पुरस्कार चिकित्सा के क्षेत्र में दी जाने वाली सबसे प्रमुख मान्यताओं में से एक है। प्रत्येक वर्ष, नोबेल पुरस्कारों की श्रृंखला चिकित्सा के क्षेत्र से शुरू होती है, जिसके बाद साहित्य, विज्ञान और शांति के क्षेत्रों में पुरस्कार दिए जाते हैं। इन पुरस्कारों की स्थापना स्वीडिश वैज्ञानिक और व्यापारी अल्फ्रेड नोबेल ने 1901 में की थी, जिनके नाम पर ये पुरस्कार रखे गए हैं।

मेडिसिन पुरस्कार की यह परंपरा 1901 से चली आ रही है और इसे चिकित्सा विज्ञान में बड़ी खोजों और योगदानों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। पिछले साल यह पुरस्कार हंगरी की वैज्ञानिक कटालिन करिको और उनके अमेरिकी सहयोगी ड्रीव वेसमैन को प्रदान किया गया था, जिन्होंने COVID-19 वैक्सीन के विकास के लिए अहम योगदान दिया था।

प्रसिद्ध वैज्ञानिकों जैसे इवान पावलोव (1904), जिन्होंने कुत्तों पर अपने व्यवहारिक प्रयोग किए, और अलेक्जेंडर फ्लेमिंग (1945) को भी यह पुरस्कार मिला था, जिन्होंने पेनीसिलिन की खोज की थी।

इन नोबेल पुरस्कारों की घोषणा के बाद विजेताओं को 10 दिसंबर, अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि के अवसर पर स्टॉकहोम सिटी हॉल में आयोजित समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। शांति पुरस्कार के विजेता के लिए इसी दिन ओस्लो में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

Next Story