उत्तरप्रदेश

Banda Boat Accident Update: यूपी बांदा की यमुना नदी में नाव पलटने से डूबे 17 लोग अभी भी लापता!

up banda boat accident
x
बांदा नाव हादसा: गुरुवार को उत्तर प्रदेश के बांदा में यमुना नदी में नाव पलट गई थी, जिसमे डूबे 17 लोगों का पता अबतक नहीं चल सका है. यमुना नदी में नाव पलटने से अबतक तीन लोगों की मौत की पुष्टि हुई है

बांदा यमुना नदी नाव हादसा: उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में गुरुवार को बड़ा हादसा घटित हुआ था, जहां यमुना नदी में 35 लोगों से भरी नाव पलट गई थी. इस घटना में अबतक तीन लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है वहीं 17 लोग बीते 24 घंटे से लापता है. या कहें की उनके शव अबतक नहीं मिले हैं. नाव पलटने से 15 लोग किसी तरह जान बचाकर किनारे तक आ गए लेकिन 20 से ज़्यादा लोग यमुना की गहराई में समा गए.


बांदा के मरका घाट में लापता लोगों को पता लगाने के लिए NDRF, SDRF और PAC के 78 सदस्य मौके पर मौजूद हैं. गुरुवार को रात 11:10 बजे से 1 बजे तक ऑपरेशन जिंगदी चलाया गया लेकिन गोताखोरों को सफलता नहीं मिली। शुक्रवार 12 जुलाई को सुबह 8 बजे से फिर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ लेकिन अबतक किसी भी व्यक्ति का शव नहीं मिल पाया है.

3 की मौत 17 लापता

इस घटना में अबतक तीन लोगों के शव नदी से बाहर निकाले गए हैं. जिसमे 45 वर्षीय फुलवा निवासी सावला डेरा फतेहपुर, 40 वर्षीय राजरानी निवासी कउहन, जिला फतेहपुर और एक साल का किशन निवासी मर्का शामिल हैं. जबकि अन्य 17 लोगों को अबतक कुछ पता नहीं चल पाया है.

पता चला है कि रक्षाबंधन के दिन समगरा गांव से महिलाऐं और अन्य लोग मरका घाट पहुंचे थे, जहां नाव से यमुना नदी पार करके फतेहपुर जिले के असोथर घाट जाने वाली नाव में 35 लोग सवार हुए थे. नाव में सिर्फ 20 लोगों के बैठने की क्षमता थी, ओवरलोड होने से बीच धार में नाव पलट गई और सभी लोग नदी में समा गए. जिन्हे तैरना आता था वह 15 लोग किसी तरह तेज़ बहाव में भी अपनी जान बचाकर किनारे तक पहुंच गए, लेकिन ज़्यादातर महिलाऐं और बच्चे नदी की गहराई में समा गए.

सभी लापता की मौत हो सकती है

बांदा यमुना नदी हादसे में अबतक तीन लोगों के शव निकाले गए हैं लेकिन जो 17 लोग लापता है उनकी भी मौत होने की आशंका है. पानी की गहराई 40-50 फ़ीट है, नदी का बहाव भी काफी तेज़ है. ऐसे में किसी के भी बचने की उम्मीद ना के बरारबर है.

सीएम योगी दी सहायता राशि

इस बीच यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने बचाव कार्य कर जल्द से जल्द लापता लोगों की तलाश करने के निर्देश दिए और मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए सहायता राशि देने का एलान किया। यूपी सीएम पूरी घटना और कार्रवाई पर नज़र बनाए हुए हैं.

ग्रामीणों ने कहा हम खुद ढूंढ लेंगे

बचाव कार्य में लगी टीमों को डूबे हुए लोगों का कोई सुराग नहीं मिल रहा है, ऐसे में ग्रामीणों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। क्षेत्रीय लोगों ने प्रशासन को 2 घंटे का समय दिया है और कहा है कि अगर आप से नहीं हो पा रहा है तो हम लोग खुद नदी में उतरकर लापता लोगों को ढूढं लेंगे।

Next Story