उज्जैन

वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद कोरोना से हुई मौत, मचा हड़कंप : MP NEWS

वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद कोरोना से हुई मौत, मचा हड़कंप : MP NEWS
x
उज्जैन (MP NEWS)। कोरोना संक्रमण बढऩे के बीच उज्जैन में एक स्वास्थ्य कर्मी की मौत ने सबको चिंता में डाल दिया है। चिंता इसलिए क्योकि जिस कर्मचारी की मौत हुई है, उसे एंटी कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के दोनों डोज लग चुके थे। वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद किसी स्वास्थ्यकर्मी की मौत का संभवत: देश में ये पहला मामला है।

उज्जैन (MP NEWS)। कोरोना संक्रमण बढऩे के बीच उज्जैन में एक स्वास्थ्य कर्मी की मौत ने सबको चिंता में डाल दिया है। चिंता इसलिए क्योकि जिस कर्मचारी की मौत हुई है, उसे एंटी कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के दोनों डोज लग चुके थे। वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद किसी स्वास्थ्यकर्मी की मौत का संभवत: देश में ये पहला मामला है।

गुरुवार को जिस संक्रमित स्वास्थ्यकर्मी रामाराव की मौत हुई है, उसे वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके थे। इसके बावजूद स्वास्थ्यकर्मी जिंदगी से जंग हार गया, कल शाम उसकी मौत हो गई। ये देश का पहला मामला होगा, जिसमें किसी स्वास्थ्यकर्मी को वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बावजूद उसकी मौत कोरोना से हो गयी हो। 55 साल के रामाराव उज्जैन के मलेरिया विभाग में फील्ड वर्कर थे और हाटकेश्वर कॉलोनी में रहते थे। रामाराव को पहली डोज 9 फरवरी और दूसरी 8 मार्च को लगी थी।

वैक्सीन लगने के दो दिन बाद ही 10 मार्च को उनकी तबियत बिगड़ी। बुखार, हाथ पैर में दर्द के साथ सांस लेने में तकलीफ होने लगी। कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उन्हें 18 मार्च को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तबियत ज्यादा बिगडऩे पर 21 मार्च को माधव नगर अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया, लेकिन उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। लगातार तबियत बिगडऩे के बाद 25 मार्च को रामाराव को वेंटीलेटर पर रखा गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

दोनों डोज के 15 से 20 दिन बाद इम्युनिटी

इस मामले में जब उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह से जानकारी ली गई तो उन्होंने अनभिज्ञता जताते हुए कहा कि आपसे ये पता चला है। कल जिस स्वास्थ्यकर्मी की मौत हुई है, उसकी रिपोर्ट दिखवाकर ही आगे कुछ कह पाएंगे। जहां तक दोनों डोज लगवाने के बाद भी मौत की बात है तो डोज लगने के करीब 15 से 20 दिन बाद शरीर में इम्युनिटी बनती है, इसलिए वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद भी सुरक्षा के सारे उपाय अपनाने चाहिए।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

    Next Story