Tourism

Kolkata Solar Dome: कोलकाता का सोलर डोम शुरू हो गया, यहां 2 हज़ार सोलर पैनल लगे हैं

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत
17 Oct 2022 2:00 PM GMT
Updated: 2022-10-17 14:00:22
Kolkata Solar Dome: कोलकाता का सोलर डोम शुरू हो गया, यहां 2 हज़ार सोलर पैनल लगे हैं
x
Kolkata Solar Dome: पशिचम बंगाल की राजधानी कोलकाता में रहने वालों के लिए नया टूरिस्ट प्लेस तैयार हो गया है

Kolkata Solar Dome: पशिचम बंगाल की राजधानी कोलकाता में रहने वालों के लिए नया टूरिस्ट प्लेस तैयार हो गया है. अगर आप विज्ञान और टेक्नोलॉजी की मदद से तैयार किए गए Tourist Place एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो Solar Dome Kolkata से अच्छी जगह और कहीं हो ही नहीं सकती।

कोलकाता सोलर डोम को Housing Infrastructure Development Corporation यानी HIDCO ने तैयार किया है. ये इको पार्क के उत्तर-पश्चिम छोर पर ग्राम बांग्ला और धामसा रेस्तरां के बगल में मौजूद है. ये अक्षय ऊर्जा पर आधिरत एक हाउस है जिसमें 2000 सोलर पैनल लगे हैं.

कोलकाता का सोलर डोम क्या है

What Is Solar Dome Kolkata: HIDCO ने इस सोलर डोम को गैर-पारंपरिक ऊर्जा के विकल्प का महत्व समझाने के लिए बनवाया है. अक्षय ऊर्जा कैसे हमारे लिए उपयोगी साबित हो सकती है और हम इसकी मदद से पर्यावरण की कैसे रक्षा कर सकते हैं यहां ये भी दर्शकों को विजुअल्स के माध्यम से दर्शाया जाएगा। इस डोम को बनाने का मकसद ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना है. हाल ही में इस सोलर डोम को आम नागरिको के लिए शुरू कर दिया गया है.

Solar Dome Kolkata Pics

डोम को 2000 सोलर पैनल से बनाया गया है जो इस हॉउस और आसपास की स्ट्रीट लाइट्स को बिजली देते हैं


इसका निर्माण 2.89 एकड़ में हुआ है, यह 55 मीटर ऊंचा है और इसमें लगे सोलर पैनल 180 किलोवाट बिजली बनाते हैं


अभी सिर्फ ग्राउंड फ्लोर में जाने की अनुमति है क्योंकि यहां निर्माण जारी है, जब सोलर डोम का काम हो जाएगा तब इसका 3D व्यू मिलेगा


इसे 30 करोड़ की लागत से बनाया गया है, HIDCO ने इसमें एक तारामंडल, समुद्री एक्वेरियम, गैलरी और व्यू पॉइंट बनाने की योजना बनाई है.



Next Story