टेक और गैजेट्स

SBI Child Plan: 2000 रूपए लगाकर घर ले जाए 30 लाख

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत
6 July 2022 10:32 AM IST
Updated: 2022-07-06 05:27:01
SBI Loan Scheme
x
SBI Child Plan: 2000 रूपए लगाकर घर ले जाए 30 लाख! Rs.2000 to take home 30 lakhs

SBI Child Plan: हर मां बाप को अपने औलाद के भविष्य की चिंता सताती रहती है। ऐसे में अगर हाथ तंग हूं तो बच्चों के सपने पूरे करने में बड़ी ही कठिनाइयां आती है। क्योंकि हर मां बाप चाहता है कि वह अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवाए। आज के समय में बिना पैसे के उच्च शिक्षा प्राप्त करना असंभव है। ऐसे में एसबीआई की चाइल्ड प्लस एफडी 2022 (SBI Child Plus FD 2022) एक विशेष योजना है। जो वो कम खर्च पर ज्यादा लाभ दे रही है।

जाने फायदेमंद होने का कारण

जानकारी के अनुसार एसबीआई के रेपो रेट (SBI Repo Rate 2022) में बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी की वजह से लंबी अवधि के निवेश पर लाभ मिलता है। साथ ही बताया गया है कि समानांतर निवेश बाजार बड़े क्षेत्र में विकसित होता है। इन हालातों में लंबी अवधि को ध्यान में रखकर निवेश करना सबसे फायदेमंद बताया गया है। इस लंबी अवधि के निवेश में एसबीआई की म्यूच्यूअल फंड स्कीम काफी प्राफिटेबल है।

एसबीआई चाइल्ड प्लस एफडी

एसबीआई के म्युचुअल फंड स्कीम (SBI Mutual Fund Schemes) का नाम एसबीआई टेक्नोलॉजी अपॉर्चुनिटी फंड डायरेक्ट ग्रोथ है। इसमें बताया गया है कि अगर आप अपने बच्चे के भविष्य को ध्यान में रखते हुए हर महीने 2000 का निवेश करते हैं तो उसके लिए एक बड़ी रकम तैयार हो जाएगी। वह रकम करीब 30 लाख की होगी।

बताया गया है कि एसबीआई की इस स्कीम मे 2000 महीने निवेश करने पर आपको हर वर्ष 15 प्रतिशत का अनुमानित रिटर्न प्राप्त होगा। म्यूच्यूअल फंड के बड़े बाजार में बड़ी-बड़ी योजनाओं में पैसा लगाने पर लाभ ज्यादा होता है लेकिन रिस्क की संभावना भी बनी रहती है। लेकिन एसबीआई की चाइल्ड प्लान एफडी बहुत ही सहयोगी सिद्ध हो रही है।

कहा गया है कि अगर बाजार अनुकूल रहता है तो 20 वर्ष बाद 30.3 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। बता दें कि म्यूचल फंड स्कीम में पिछले 3 साल में सालाना 26.35 फीसदी का बंपर रिटर्न प्राप्त होता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story