टेक और गैजेट्स

Sanchar Saathi Portal Kya Hai: क्या है संचार साथी पोर्टल जो हर हाल में आपके चोरी हुए मोबाइल को ट्रेस कर लेगा

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत
16 May 2023 12:00 PM GMT
Updated: 2023-05-16 11:59:58
Sanchar Saathi Portal Kya Hai: क्या है संचार साथी पोर्टल जो हर हाल में आपके चोरी हुए मोबाइल को ट्रेस कर लेगा
x
Sanchar Saathi Portal Kya Hai: संचार साथी पोर्टल चोरी या गुम हुए मोबाइल को ब्लॉक करने और ट्रेस करने में मदद करता है

Sanchar Saathi Portal Kya Hai: 17 मई को देश World Telecom Day मना रहा है। इस मौके पर सरकार संचार साथी पोर्टल (Sanchar Saathi Portal) को लॉन्च कर दिया। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के हाथों संचार साथी पोर्टल को लॉन्च किया। यह एक ऐसा पोर्टल है जिसमे आप अपने गुम हुए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रेस कर सकते हैं या ब्लॉक कर सकते हैं.

सेंटर फॉर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DOT) देश के कुछ राज्य जैसे दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और नॉर्थ ईस्ट में टेलीकॉम ऑफिस में इस सिस्टम का पायलट प्रोजेक्ट चला रहा है, जो अब पूरे भारत में रोल आउट होने के लिए तैयार है।

क्या है संचार साथी पोर्टल

भारत में सबसे बड़ी समस्या है मोबाइल चोरी होना। ट्रेन, बस, मेट्रो, यहां तक की लोग कार में बैठे हुए शख्स से भी झपट्टा मारकर फोन चुरा लेते हैं. इसके बाद पुलिस के नाटक सहने पड़ते हैं अलग. ऐसे में जिस व्यक्ति का मोबाइल गुमा है वो अपने फोन को ट्रेस करने के लिए भटकता रहता है और उधर उसे अपने फोन में स्टोर डेटा की चिंता होती है. संचार साथी पोर्टल ऐसा पोर्टल है जहां यूजर खुद अपने चोरी हुए या गुम हुए फोन को ट्रेस कर सकता है. उसे अपने मोबाइल की एक्साक्ट लोकशन पता चल जाती है. और अगर मोबाइल उसकी पहुंच से काफी दूर है तो वह उसे ब्लॉक कर सकता है.

IMEI बदल जाए तो भी ट्रेस कर लेगा

संचार साथी पोर्टल उस सिचुएशन में भी आपके फोन को ट्रेस कर सकता है अगर चोरी करने वाला उसका IMEI नंबर बदल दे. चोर सबसे पहले डिवाइस का IMEI ही बदलते हैं. जिसके बाद ना तो फोन ट्रेस होता है ना ब्लॉक। मगर संचार साथी पोर्टल ऐसे मोबाइल को भी ब्लॉक या ट्रेस

.सिर्फ इतना ही नहीं संचार साथी पोर्टल मोबाइल की स्मगलिंग की जांच भी करेगा लेकिन यह सर्विस सिर्फ पुलिस और सरकारी ऑथरिटीज ही इस्तेमाल कर सकेंगी

कितना कारगर है संचार साथी पोर्टल

इस पोर्टल के जरिये अबतक 4.70 लाख मोबाइल ब्लॉक किए जा चुके हैं. साथ ही 2.40 लाख मोबाइल को ट्रेस किया जा चुका है. जबकी इसके माध्यम से अबतक 8000 फोन बरामद किए जा चुके हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story