टेक और गैजेट्स

HDFC Fastag Recharge: एचडीएफ़सी बैंक से फास्टैग रिचार्ज को लेकर आ गई गजब की ट्रिक, करोड़ो ग्राहकों के लिए जरूरी खबर...

HDFC Fastag Recharge: एचडीएफ़सी बैंक से फास्टैग रिचार्ज को लेकर आ गई गजब की ट्रिक, करोड़ो ग्राहकों के लिए जरूरी खबर...
x
फास्टैग, भारत सरकार की ओर से की गयी एक नई पहल है जिसकी मदद से नेशनल हाइवे पर सफर कर रहे सभी वाहन बिना रूके टोल चुका सकते हैं।

HDFC Fastag Recharge, Hdfc fastag recharge app, Hdfc fastag recharge kaise kare, HDFC FASTag user Login, HDFC FASTag balance, HDFC FASTag recharge online without login: फास्टैग, भारत सरकार की ओर से की गयी एक नई पहल है जिसकी मदद से नेशनल हाइवे पर सफर कर रहे सभी वाहन बिना रूके टोल चुका सकते हैं। रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नॉलजी की मदद से इसे इस्तेमाल करने वाला यूजर सीधे अपने सेविंग या प्रीपेड खाते से टोल टैक्स दे सकता है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपनी एक सबसिडरी इंडियन मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड की मदद से यह सुविधा दे रही है। एचडीएफसी बैंक सहित अभी तक 23 प्रमुख बैंकों को फास्टैग की सुविधा देने के लिए अधिकृत किया गया है।

साल 2014 में फास्टैग का इस्तेमाल अहमदाबाद और मुंबई के बीच शुरू किया गया था। इसके बाद, 2017 में भारत में बिकने वाली हर गाड़ी में फास्टैग का इस्तेमाल ज़रूरी कर दिया गया।

HDFC FASTag- Recharge Online with Freecharge,
HDFC FASTag login with vehicle number, HDFC FASTag statement, HDFC FASTag customer care

FASTag एक RFID-सक्षम गैजेट है जो आपकी कार की विंडशील्ड पर लगाया जाता है। टोल प्लाजा को पार करने से डिवाइस के रिचार्जेबल बैलेंस से टोल राशि स्वचालित रूप से हट जाती है। इससे टोल बूथों पर आपके इंतजार का समय काफी कम हो सकता है। आप टोल बूथों पर रुकने से बच सकते हैं और एचडीएफसी फास्टैग का उपयोग करके टोल का भुगतान कर सकते हैं, जो आपको पैसे बचाने में भी मदद कर सकता है।

आप फ्रीचार्ज का उपयोग फेडरल बैंक फास्टैग रिचार्ज, बैंक ऑफ बड़ौदा फास्टैग रिचार्ज और कोटक फास्टैग रिचार्ज के लिए भी कर सकते हैं!

How does HDFC FASTag work, HDFC FASTag Login, HDFC FASTag Balance, HDFC FASTag Balance Check, HDFC FASTag Online, HDFC FASTag Online Check

FASTag आपके बैंक खाते या प्रीपेड कार्ड से जुड़ा एक टैग है और ऑटोमोबाइल की विंडस्क्रीन पर चिपकाया जाता है। जब FASTag लगा हुआ वाहन टोल बूथ तक जाता है, तो बूथ का स्कैनर टैग को पहचान लेता है और संबंधित बैंक खाते या प्रीपेड कार्ड से टैक्स काट लेता है।

How to add HDFC FASTag in a vehicle?

-आवेदन पत्र पूरा करें.

-अपनी कार पंजीकरण जानकारी और साथ ही अपने केवाईसी कागजात जमा करें।

-अपनी कार पंजीकरण जानकारी और साथ ही अपने केवाईसी कागजात जमा करें।

-अपने आवेदन जमा करें।

-जब बैंक आपके आवेदन को सत्यापित कर लेता है, तो आपके पंजीकृत पते पर एक आरएफआईडी स्टिकर भेज दिया जाता है।

-अपनी नई कार की विंडशील्ड पर टैग लगाएं और काम शुरू करें।

How to get HDFC FASTag for your vehicle?

-एचडीएफसी बैंक फास्टैग साइट पर पहुंचें।

-लॉगिन विकल्प चुनें.

-पहली बार उपयोगकर्ताओं का चयन करके जारी रखें।

-अपनी जानकारी भरें.

-अपना भुगतान करें.

-अपने दरवाजे पर कार्ड की डिलीवरी का अनुरोध करें।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story