टेक और गैजेट्स

फर्जी कॉल और मैसेज से मिलेगा छुटकारा! सरकार ने बदले टेलिकॉम नियम; Airtel, Jio, BSNL, VI यूजर्स को मिलेगी राहत

फर्जी कॉल और मैसेज से मिलेगा छुटकारा! सरकार ने बदले टेलिकॉम नियम; Airtel, Jio, BSNL, VI यूजर्स को मिलेगी राहत
x
अब आपको फर्जी कॉल और मैसेज से परेशान होने की जरूरत नहीं है। सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों के लिए नए नियम बनाए हैं, जिसके तहत अब आप मार्केटिंग कॉल और मैसेज को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं। जानें कैसे....

क्या आप भी फर्जी कॉल और मैसेज से परेशान हैं? अगर हाँ, तो अब आपको राहत मिलने वाली है। सरकार ने मोबाइल यूजर्स को फर्जी कॉल और मैसेज से बचाने के लिए नए नियम बनाए हैं। इन नियमों के तहत, अब टेलिकॉम कंपनियां ग्राहकों को मार्केटिंग कॉल और मैसेज भेजने से पहले उनकी अनुमति लेगी। यानी अब आप खुद तय कर सकते हैं कि आप मार्केटिंग कॉल और मैसेज लेना चाहते हैं या नहीं।

पहले, टेलिकॉम कंपनियां ग्राहकों को बिना उनकी अनुमति के ही मार्केटिंग कॉल और मैसेज भेजती थीं। ग्राहकों को इन कॉल और मैसेज को रोकने के लिए कंपनी को संपर्क करना पड़ता था। लेकिन अब नए नियमों के तहत, यह प्रक्रिया उलट हो गई है। अब कंपनियां ग्राहकों से पूछेंगी कि क्या उन्हें मार्केटिंग कॉल और मैसेज चाहिए। अगर ग्राहक चाहेंगे तो ही उन्हें ये कॉल और मैसेज मिलेंगे।

बीएसएनएल का 4G नेटवर्क विस्तार

इसके साथ ही, सरकार बीएसएनएल के 4G नेटवर्क का विस्तार करने पर भी काम कर रही है। अगले साल तक बीएसएनएल 1 लाख 4G साइट्स स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। इससे बीएसएनएल के ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क कवरेज और स्पीड मिलेगी।

ग्राहकों के लिए फायदे

अधिक नियंत्रण: अब ग्राहक खुद तय कर सकते हैं कि उन्हें कौन से कॉल और मैसेज लेने हैं।

कम परेशानी: फर्जी कॉल और मैसेज से छुटकारा मिलने से ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी।

बेहतर नेटवर्क: बीएसएनएल के 4G नेटवर्क के विस्तार से ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क सेवाएं मिलेंगी।

सरकार द्वारा लाए गए नए नियमों से मोबाइल यूजर्स को काफी फायदा होगा। अब वे फर्जी कॉल और मैसेज से परेशान नहीं होंगे और उन्हें बेहतर नेटवर्क सेवाएं भी मिलेंगी।

Next Story