टेक और गैजेट्स

BSNL 5G: 4G रोलऑउट के लिए बीएसएनएल लगा रहा 1.12 लाख टॉवर, इसके बाद 5G भी शुरू करेगा

BSNL 5G: 4G रोलऑउट के लिए बीएसएनएल लगा रहा 1.12 लाख टॉवर, इसके बाद 5G भी शुरू करेगा
x
BSNL 5G: एयरटेल, जियो, वीआई के आगे दम तोड़ने बीएसएनएल को मिला पुनर्जीवन

BSNL 5G: देश की सरकारी टेलिकॉम एंड इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी बीएसएनएल, Airtel, Jio और Vi के सामने दम तोड़ती नज़र आ रही थी. लेकिन अब BSNL अपने 4G नेटवर्क को रोलआउट करने के लिए देशभर में 1.12 लाख टॉवर लगाने वाली है. इसी के साथ बीएसएनएल के पुनर्जीवन की शुरुआत हो रही है.

भारत संचार निगम लिमिटेड के 4G रोलऑउट को लेकर दूर संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि ट्रेनों के अंदर इंटरनेट कनेक्शन तभी उपलब्ध हो सकता है जब 5G नेटवर्क शुरू हो जाए. क्योंकि 100Kmph की स्पीड से दौड़ने वाली ट्रेन में 4G तकनीक से संचार बाधित होता है।

भारतीय इंजीनियर्स ने किया डेवलप

दूर संचार मंत्री ने कहा कि बीएसएनएल 4G टेलिकॉम नेटवर्क जल्द ही रोलऑउट के लिए तैयार है. इसे भारतीय इंजीनियर्स और वैज्ञानिकों ने डेवलप किया है. पूरी दुनिया में हमारे 4G नेटवर्क की तारीफ हो रही है.

BSNL का 5G नेटवर्क कब आएगा

मंत्री ने कहा कि 4G के लिए तुरंत 6000 और फिर 6000 टॉवर के आर्डर देने की प्रक्रिया जारी है. इसके बाद पूरे देश में 1 लाख टॉवर लगाए जाएंगे। उन्होंने बीएसएनएल के 5G के बारे में कहा कि वह 4G रोलऑउट होने के कुछ महीनों बाद तैयार हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि मोबाइल टॉवर पर इंसटाल के लिए अपने बेस ट्रांसिवर स्टेशन्स को फ़ाइबराइज कर रहे हैं. 7,93,551 BTSs को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है। 5G की सफलता के लिए और बेहतर 4G एक्सपीरिएंस के लिए ज़्यादा टॉवर को फाइबर से जोड़ने की जरूरत है.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story