खेल

भारत के सबसे सफल क्रिकेट कप्तान बनें विराट कोहली, घरेलू मैदानों में 22वां टेस्ट जीतकर धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा, विकेट के लिहाज से विराट की नमो स्टेडियम में सबसे बड़ी जीत

Aaryan Dwivedi
26 Feb 2021 11:59 AM GMT
भारत के सबसे सफल क्रिकेट कप्तान बनें विराट कोहली, घरेलू मैदानों में 22वां टेस्ट जीतकर धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा, विकेट के लिहाज से विराट की नमो स्टेडियम में सबसे बड़ी जीत
x
भारत-इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम हुए तीसरे टेस्ट में भारत ने बड़ी जीत हासिल की है. इस डे-नाईट टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकट से हराया है. इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी का एक रिकॉर्ड तोड़ कर भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. विराट देश की धरती में 22वां और सबसे अधिक टेस्ट मैच जिताने वाले सबसे सफल कप्तान बने हैं. 

भारत-इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम हुए तीसरे टेस्ट में भारत ने बड़ी जीत हासिल की है. इस डे-नाईट टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकट से हराया है. इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी का एक रिकॉर्ड तोड़ कर भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. विराट देश की धरती में 22वां और सबसे अधिक टेस्ट मैच जिताने वाले सबसे सफल कप्तान बने हैं.

साथ ही नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विकेट के लिहाज से भी यह भारत और कप्तान कोहली की सबसे बड़ी जीत है. इसके पहले 2012 में भारत ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया था. यह विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम की ओवरऑल 35वीं और घरेलू मैदानों पर 22वीं जीत है. अब विराट ने घर में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

विराट की कप्तानी में 29 में से 22 टेस्ट जीतें

एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदानों में 30 मैच खेले हैं. जिसमें से 21 टेस्ट जीतें हैं. महज 3 मैच में हार मिली है. जबकि 6 टेस्ट मैच ड्रा हुए हैं. जबकि विराट की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदानों में 29 मैच खेले हैं, जिनमें 22 में जीत, 2 मैच में हार और 5 मैच ड्रा हुए हैं. कोहली अब भारत को भारत में सबसे ज्यादा जीत दिलाने के मामले में पहले स्थान पर आ गए हैं.

Next Story