खेल

जेवलिन थ्रोअर नीरज ने पेरिस ओलिंपिक में सिल्वर जीता: दो ओलिंपिक में पदक जीतने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी बने, पाकिस्तान के अरशद नदीम का गोल्ड मेडल पर कब्जा

Javelin thrower Neeraj won silver in Paris Olympics
x

नीरज चोपड़ा ने 12 साल की उम्र में जेवलिन थ्रो की शुरुआत की थी।

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलिंपिक 2024 में जेवलिन थ्रो इवेंट में सिल्वर मेडल जीता, और दो ओलिंपिक में पदक जीतने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी बने। नीरज की इस ऐतिहासिक उपलब्धि के पीछे 12 साल की उम्र से उनकी कठिन मेहनत और समर्पण है।

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलिंपिक 2024 के जेवलिन थ्रो इवेंट में 89.45 मीटर की दूरी पर भाला फेंककर भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता। 26 साल के नीरज ने इस प्रतियोगिता में अपनी पूरी ताकत और कुशलता का प्रदर्शन किया, जिससे वे दो ओलिंपिक में लगातार पदक जीतने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले रेसलर सुशील कुमार और शटलर पीवी सिंधु ने यह कारनामा कर दिखाया था।

पाकिस्तान के अरशद नदीम का गोल्ड मेडल पर कब्जा

इस प्रतियोगिता में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर की शानदार थ्रो के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। अरशद ने जेवलिन थ्रो का नया ओलिंपिक रिकॉर्ड भी बनाया। वहीं, ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर की थ्रो के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। नीरज की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी और उन्हें "कुशलता का प्रतीक" कहा।

12 साल की उम्र में जेवलिन थ्रो की शुरुआत की

नीरज चोपड़ा ने 12 साल की उम्र में जेवलिन थ्रो की शुरुआत की थी। पानीपत में SAI के अक्षय चौधरी ने नीरज को कोचिंग देना शुरू किया, जब वे बिना किसी प्रशिक्षण के ही 40 मीटर तक भाला फेंक लेते थे। बाद में नसीम अहमद ने पंचकुला में उन्हें प्रशिक्षित किया, जहां नीरज ने चेकोस्लोवाकिया के तीन बार के ओलिंपिक चैंपियन जान जेलेनी के वीडियो देखकर अपनी थ्रो तकनीक में सुधार किया।

नीरज का इंटरनेशनल करियर 2013 में शुरू हुआ, और उन्होंने 2014 में बैंकॉक में यूथ ओलिंपिक क्वालिफिकेशन में अपना पहला इंटरनेशनल मेडल जीता। इसके बाद, 2016 में पोलैंड में अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड जीता और जेवलिन थ्रो की दुनिया में खुद को स्थापित किया।

जूनियर और सीनियर सर्किट में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बाद, नीरज ने टोक्यो ओलिंपिक 2021 में 87.58 मीटर की थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता। इसके बाद, उन्होंने 2022 में वर्ल्ड फाइनल में सिल्वर और 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इस दौरान, उन्होंने स्टॉकहोम डायमंड लीग में 89.94 मीटर की थ्रो के साथ नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया।

नीरज और पाकिस्तान के अरशद नदीम के बीच मुकाबला हमेशा से दिलचस्प रहा है। 2016 से दोनों के बीच मुकाबला चल रहा है, और टोक्यो ओलिंपिक 2021 तक नीरज ने हर बार बाजी मारी। हालांकि, पेरिस ओलिंपिक 2024 में पहली बार अरशद ने नीरज को मात देकर गोल्ड मेडल जीता।

Next Story