Cricket/ind-vs-eng (2).jpg

Ind vs Eng 3rd ODI Live Score / 7 रन से जीता भारत, तीनो फॉर्मेट में इंग्लिश टीम को दी शिकस्त

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
31 Mar 2021

Ind vs Eng 3rd ODI Live Score / भारत एवं इंग्लैंड के बीच चल रहे 3 मैचों की एक दिवसीय सीरीज (INDIA VS ENGLAND ODI SERIES) में भारत ने कब्जा जमा लिया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 48.2 ओवरों में अपने सारे विकेट गवांकर 329 रन बनाए हैं. जबाव में इंग्लैंड 50 ओवर में 322 रन बना पाई. मैच आखिरी क्षणों में काफी रोमांचक रहा. 

तीनों फॉर्मेट की सीरीज पर भारत का कब्जा 

भारत ने तीनों फॉर्मेट की सीरीज में अपना कब्जा जमा लिया है. टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 3-1 से शिकस्त दी थी. इसके बाद T-20 सीरीज में भी भारत ने इंग्लैंड को 3-2 से हरा दिया. अब ODI सीरीज भी भारत ने अपने नाम कर लिया है. ODI सीरीज में भारत ने इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया. 

इंग्लैंड की ओर से सैम करन आखिर तक टीम को जीत दिलाने में जुटे रहें. उन्होंने विकट परिस्थितियों में 95 रन बनाते हुए टीम को 322 रन तक पहुँचाने में विशेष योगदान दिया. लेकिन वे टीम को जीत न दिला सकें. 

कैसे गिरें इंग्लैंड के विकेट दर विकेट 

नौवां विकेट मार्क वुड का गिरा, 49.1 ओवर में वुड को हार्दिक पंड्या ने रन आउट करा दिया. 

शार्दुल ठाकुर ने रशीद को आउट करके चौथा विकेट अपने नाम किया. शार्दुल ठाकुर की गेंद में आदिल राशिद ने कैच दे दिया, इसे विराट कोहली ने बड़े ही शानदार अंदाज में लपक लिया. इस तरह से इंग्लैंड ने अपना आठवां विकेट खो दिया. 

इंग्लैंड का सातवां विकेट भुवनेश्वर कुमार के खाते में गया. भुवि ने मोईन अली को 29 रन में पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. 

छठवां विकेट डेविड मलान का गिरा, शार्दुल ठाकुर का शिकार हो गए. अर्धशतक लगाते ही मलान ने शार्दुल की गेंद में रोहित शर्मा के हांथो कैच दे दिया. मलान ने 50 गेंदों में 50 रन बनाएं. 

शार्दुल ठाकुर की गेंद में लिविंगस्टोन ने कैच दे दिया. लिविंगस्टोन 31 गेंदों में 36 रन बनाकर आउट हुए. 

शार्दुल ठाकुर ने भारत को चौथा विकेट दिलवाया. जोस बटलर को उन्होंने 15 रन में LBW कर दिया.

गेंदबाज नटराजन ने तीसरा विकेट लिया था. उन्होंने स्टोक्स को 35 रन में पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. शिखर धवन ने स्टोक्स का कैच लपक लिया था.

दूसरा विकेट जोनी बेस्टरो का भुवनेश्वर कुमार ने लिया. उन्होंने बेस्टरो महज एक रन के स्कोर में LBW किया था. 

भुवनेश्वर कुमार ने जेसन रॉय को पारी के पहले ओवर में क्लीन बोल्ड किया. रॉय 14 रन बनाकर आउट हुए.

धवन, पंत और हार्दिक की फिफ्टी 

ओपनर शिखर धवन ने फिफ्टी लगाई. इसके बावजूद टीम इंडिया ने 157 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे. यहां से मिडिल ऑर्डर में ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने फिफ्टी लगाकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. पंत ने 62 बॉल पर सबसे ज्यादा 78 रन बनाए. इनके अलावा धवन ने 56 बॉल पर 67 और हार्दिक ने 44 बॉल पर 64 रन की पारी खेली.

पंत के करियर की यह तीसरी, धवन की 32वीं और हार्दिक की 7वीं फिफ्टी रही. आखिर में शार्दूल ठाकुर 21 बॉल पर 30 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 3 छक्के लगाए.

पंत ने सीरीज में लगातार दूसरी फिफ्टी लगाई

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 62 बॉल पर 78 रन बनाकर टॉम करन की बॉल पर कैच आउट हुए. उन्होंने हार्दिक के साथ 5वें विकेट के लिए 73 बॉल पर 99 रन की पार्टनरशिप की. पंत ने करियर की तीसरी वनडे फिफ्टी लगाई. सीरीज में यह उनकी लगातार दूसरी फिफ्टी रही. पिछले वनडे में उन्होंने 77 रन की पारी खेली थी.

लिविंगस्टोन ने वनडे करियर का अपना पहला विकेट लिया

अपना दूसरा वनडे खेल रहे स्पिन ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन ने वनडे करियर पहला विकेट लिया. उन्होंने लोकेश राहुल को कैच आउट कराया. राहुल ने 18 बॉल पर सिर्फ 7 रन बनाए.

बतौर कप्तान कोहली का 200वां इंटरनेशनल मैच

बतौर कप्तान कोहली का यह तीनों फॉर्मेट मिलाकर (टेस्ट, वनडे, टी-20) 200वां इंटरनेशनल मैच है. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे वर्ल्ड के 8वें और भारत के तीसरे कप्तान हैं. वर्ल्ड में महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा 332 मैच में कप्तानी करने वाले पहले कप्तान हैं.

दोनों टीमें:

इंडिया:

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, शार्दूल ठाकुर, टी नटराजन और प्रसिद्ध कृष्णा.

इंग्लैंड:

जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, मार्क वुड, आदिल रशीद और रीस टॉपले.

SIGN UP FOR A NEWSLETTER