अध्यात्म

Lalbaugcha Raja: लालबाग का नाम कैसे पड़ा, जानें रोचक इतिहास

Lalbaugcha Raja: लालबाग का नाम कैसे पड़ा, जानें रोचक इतिहास
x
Lalbaugcha Raja: प्रतिवर्ष लालबाग में गणपति की विशाल प्रतिमा रखी जाती है और यहां पर, अमीर से अमीर और गरीब से गरीब व्यक्ति भी बप्पा के दर्शन करने आते हैं।

Lalbaugcha Raja History: प्रतिवर्ष देशभर काफी धूमधाम से गणेश उत्सव (Ganesh Visarjan) मनाया जाता है, लेकिन देश में अगर कहीं सबसे अधिक गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) की चर्चाएं होती हैं तो वो हैं लालबाग के राजा (Lal Baag Ke Raja) , यहां प्रतिवर्ष लाखों भक्तों की भीड़ बप्पा के दर्शन करने के लिए आते हैं, और जो लोग यहाँ दर्शन करने में नहीं आ पाते वे अपने टीवी या इंटरनेट के माध्यम से लालबाग के राजा (Laubaugcha Raja) के दर्शन अवश्य करते हैं. बड़े-बड़े राजनेता, फ़िल्मी सितारे भी जिनके पास सबकुछ है वे भी यहां पर आते हैं और गणेश जी के दर्शन करते हैं. लेकिन कई बार देश के अन्य हिस्सों में रहने वालों के मन में यह यह सवाल जरूर आता है की लालबाग का नाम कैसे पड़ा? इसके पीछे की कहानी क्या है? तो आपके इसी कौतुहल को मिटाने के लिए आज हम आपको बताएँगे की लालबाग का नाम कैसे पड़ा.

हम जिस लालबाग को आज जानते हैं वहां कभी एक वाडी हुआ करती थी, वाडी शहर से दूर एक मोहल्ला होता था, लेकिन यह मोहल्ले या बस्ती से काफी छोटा होता था क्यूंकि वहां केवल पांच से सात घर ही होते थे। बांग्ला में भी वाड़ी शब्द होता है जिसे की बगीचा कहा जाता है। जिस जगह पर आज लालबाग है वहां कभी फिरोजशाह मेहता नाम के शख्स अपने परिवार के साथ रहते थे। ये तो सभी जानते हैं की मुंबई द्वीपों का समूह था और जो समुंदर के किनारे खाड़ियों की जमींन थी उसमें मिट्टी को भरकर टापुओं से मिलाकर एक भू-भाग बनाया गया था। और उसी में चकाचौंध से भरा मुंबई शहर बसाया गया था।

लालबाग नाम कैसे पड़ा

इस जगह पर मिट्टियाँ भरकर इसे समतल इसलिए बनाया गया था क्यूंकि यहाँ पर शहर बसाया जा सके। लेकिन इस स्थान को जिस मिट्टी से समतल किया गया था उसका रंग लाल था जिस कारण से इसका नाम लालवाड़ी पड़ गया था। और यहां पर कटहल, सुपारी और आम का के पौधे लगाए गए थे जो की आगे चलकर बाग़ बन गए। और कुछ समय के बाद लालवाड़ी को लालबाग़ के नाम से जाना जाने लगा। लालबागचा राजा (Lalbaugcha Raja) गणपति की मूर्ति का आयोजन कांबली परिवार द्वारा आठ दशकों से अधिक समय से किया जा रहा है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story