रीवा

रीवा के Eco Park का लोकार्पण कब होगा? निर्माण लगभग पूरा हो गया

रीवा के Eco Park का लोकार्पण कब होगा? निर्माण लगभग पूरा हो गया
x
Rewa Eco Park Inauguration: रीवा के बीहर नदी टापू पर बन रहे ईको पार्क का निर्माण लगभग पूरा हो गया है

Rewa Eco Park: एमपी के रीवा सिटी में रहने वाली पब्लिक को एक चीज़ का बेसब्री से इंतज़ार है. वो है बीहर रिवर फ्रंट (Bihar Riverfront) और नदी में मौजूद टापू में बन रहा इको पार्क (Eco Park Rewa). इस प्रोजेक्ट को शुरू होने और पूरा होने में थोड़ी देरी तो हुई मगर यहां सीन 'देर आए दुरुस्त आए' वाला है. ख़ुशी इसी बात की है कि कम से कम प्रोजेक्ट अब अपना अंतिम रूप ले रहा है. गुजरात के साबरमती रिवर फ्रंट से इंस्पायर्ड बीहर रिवर फ्रंट का काम जोरों से चल रहा है और इको पार्क तो लगभग बनकर तैयार है.

रीवा ईको पार्क

इको पार्क का निर्माण पूरा होने को है Rewa City से गुजरने वाली बीहर नदी में एक छोटा का टापू यानी आइलैंड है. पहले यहां तक जाने के लिए कोई रास्ता नहीं था और यहां जाने का कोई मतलब भी नहीं था. फिर भी दूर से देखने पर भी यह आकर्षण का केंद्र था. रीवा शहर के BJP MLA और पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल (Rewa MLA Rajendra Shukla) को एक आईडिया आया. और वो आईडिया बड़ा ही विजनरी था. उन्होंने बीहर नदी के तट को और खूबसूरत बनाने और इस आइलैंड को इको पार्क में तब्दील करने के लिए पूरा जोर लगा दिया। कई सालों की मेहनत के बाद जो परिणाम आया वह बड़ा खूबसूरत निकला।टापू को इको पार्क बनाने में 25 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया. आज से 8 साल पहले यानी 2014 में इको पार्क डेवलपमेंट के लिए मध्य प्रदेश सरकार से स्वीकृति मिली।

रीवा इको पार्क में हैं क्या-क्या?

सबसे पहली चीज़ को खुद इको पार्क और चारों तरफ से बहती बीहर नदी की सौन्दर्यता है. इसके बाद यहां कैफेटेरिया, ट्री हॉउस, बच्चों के खेलने कूदने का बदोबस्त, एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे ज़िप लाइन, स्काई साइक्लिंग, रोप कोर्स और बहुत कुछ है भाई.

रीवा इको पार्क कब शुरू होगा

काम तो लगभग पूरा हो गया है. बस थोड़ा फिनिशिंग का काम बाकी है. कायदे से देखा जाए तो CCTV कैमरा भी लगने चाहिए। ऐसी उम्मीद है कि अगले महीने तक इको पार्क का शुभारंभ हो जाएगा।





Next Story