रीवा

रीवा कलेक्टर ने स्थानीय अवकाश किए घोषित, आदेश जारी

रीवा कलेक्टर ने स्थानीय अवकाश किए घोषित, आदेश जारी
x
रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल ने जिले में स्थानीय अवकाश घोषित किया है.

रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल ने रीवा जिले में आगामी 11 अक्टूबर को स्थानीय अवकाश घोषित किया है, कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के अनुसार.. 11 अक्टूबर को महाअष्टमी तथा महानवमी के शुभ अवसर पर स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है, यह अवकाश कोषालय, उप कोषालय तथा बैंकों पर लागू नहीं होगा।

-----------------------------------------

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कमिश्नर ने दिए क्षेत्रीय निरीक्षण और सुधार कार्यों के निर्देश

कमिश्नर बीएस जामोद ने आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करें और उनकी व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने में योगदान दें।कमिश्नर ने कहा कि प्रमुख सड़कों और पुलों के सुधार कार्यों को 23 अक्टूबर से पहले पूरा किया जाना चाहिए,क्योंकि उस दिन रीवा में रीजनल इंडस्ट्रियल कॉनक्लेव का आयोजन होगा।लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता को वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत तत्काल शुरू कराने के निर्देश दिए गए।इसके साथ ही,बिजली वितरण कंपनी को भी बिजली लाइनों और ट्रांसफार्मरों की मरम्मत कार्य को प्राथमिकता से पूरा करने को कहा गया,ताकि सिंचाई शुरू होते ही बिजली की मांग को पूरा किया जा सके। कमिश्नर ने बैठक में कहा कि बोनी का समय शुरू होते ही खाद और बीज की मांग बढ़ेगी।इसलिए,खाद के आवंटन,उठाव और वितरण की प्रतिदिन जानकारी अधिकारियों से मांगी गई है। साथ ही,विपणन संघ को निर्देशित किया गया कि किसानों को सुविधाजनक रूप से खाद उपलब्ध कराने के लिए अतिरिक्त खरीदी केंद्र शुरू किए जाएं।

महिला एवं बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग पर जोर

महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे विकासखण्ड स्तर पर संयुक्त बैठकें आयोजित करें,ताकि महिलाओं और बच्चों की योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन हो सके।क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य को नवंबर में स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई,जिसमें सभी स्वस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों को भी रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

पेंशन प्रकरण और अन्य लंबित मामलों पर सख्त निर्देश

कमिश्नर ने संभाग में लंबित 300 से अधिक पेंशन प्रकरणों को 21 अक्टूबर तक अनिवार्य रूप से पेंशन कार्यालय में दर्ज कराने के निर्देश दिए।विभागीय जांच के कारण लंबित प्रकरणों को भी शीघ्र निपटाने के लिए विभागों को दो माह का समय दिया गया।इसके अलावा,सीएम हेल्पलाइन के लंबित हजारों प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के लिए भी विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए गए।बैठक में जल संसाधन,वन भूमि अनुमति,मछली पालन और पेयजल स्रोतों के शुद्धीकरण पर भी चर्चा की गई।

बैठक में मुख्य रूप से शामिल अधिकारी

इस साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर एवं प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सपना त्रिपाठी,उपायुक्त दिव्या त्रिपाठी,मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग संजय खाण्डे,मुख्य अभियंता विद्युत मण्डल आईके त्रिपाठी,क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ.केएल नामदेव, संयुक्त संचालक शिक्षा एसके त्रिपाठी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Next Story