रीवा

रीवा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प: नया फुटओवर ब्रिज और अन्य सुविधाओं का निर्माण, स्टेशन के बाहर सुलभ कॉम्प्लेक्स होगा

रीवा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प: नया फुटओवर ब्रिज और अन्य सुविधाओं का निर्माण, स्टेशन के बाहर सुलभ कॉम्प्लेक्स होगा
x
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रीवा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा है। स्टेशन में एक नया फुटओवर ब्रिज, सुलभ शौचालय और अन्य सुविधाएं जोड़ी जा रही हैं।

मध्य प्रदेश के रीवा रेलवे स्टेशन को यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए एक बड़ा अपडेट मिलने जा रहा है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत यहां 12 मीटर चौड़ा नया फुटओवर ब्रिज (एफओबी) बनाया जाएगा। यह नया ब्रिज प्लेटफार्म क्रमांक 1 से 5 तक यात्रियों की सुगम आवाजाही सुनिश्चित करेगा।

पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यह निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा। हाल ही में जबलपुर रेल मंडल के मुख्यालय में हुई बैठक में यात्री सुविधाओं के विकास पर चर्चा की गई, जिसमें रीवा सांसद प्रतिनिधि को इस निर्माण के बारे में पूरी जानकारी दी गई।

रीवा रेलवे स्टेशन पर पहले से एक फुटओवर ब्रिज मौजूद है, जिसकी चौड़ाई लगभग 10 मीटर है। त्योहारों और विशेष अवसरों पर इस संकीर्ण पुल से गुजरते यात्रियों को भारी भीड़ के कारण असुविधा होती है। पिछले साल प्लेटफार्म क्रमांक 2 से 5 तक इसके विस्तार का काम तो किया गया, लेकिन ब्रिज की चौड़ाई नहीं बढ़ाई गई थी। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब 12 मीटर चौड़े नए फुटओवर ब्रिज के निर्माण की मांग पर ध्यान दिया जा रहा है।

सिर्फ नया फुटओवर ब्रिज ही नहीं, स्टेशन के बाहर यात्री सुविधाओं में और भी सुधार हो रहे हैं। स्टेशन के मुख्य द्वार को भी चौड़ा किया जा रहा है। पहले यहां 5-5 मीटर के दो द्वार थे, जिन्हें अब 14-14 मीटर चौड़ा किया जा रहा है, जिससे यात्री भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। साथ ही स्टेशन के बाहरी क्षेत्र में सैकड़ों डेकोरेटिव पोल लगाए जा रहे हैं, जो बिजली चालू होते ही पूरे क्षेत्र को रोशन करेंगे।

17.5 करोड़ रुपए खर्च होंगे

यहां की बिल्डिंग एयरपोर्ट की तर्ज पर तैयार की जा रही है। इसमें बेहतर पार्किंग व्यवस्थाओं के अलावा कई नई सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी।

रीडेवलपमेंट में इन पर रहेगा फोकस

  • सभी स्टेशन को 'सिटी सेंटर' के रूप में विकसित किया जाएगा।
  • स्टेशन बिल्डिंग्स में सुधार और पुनर्विकास।
  • अच्छी तरह से डिजाइन की गई आधुनिक यात्री सुविधाओं को डेवलप करना।
  • बेहतर पार्किंग व्यवस्था।
  • यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए संकेतक ।
  • बिल्डिंग में स्थानीय कला और संस्कृति को ध्यान में रखकर काम करना।

रीवा रेलवे स्टेशन के बाहर सुलभ शौचालय का भी निर्माण प्रस्तावित

अमृत भारत योजना के तहत रीवा रेलवे स्टेशन के बाहर सुलभ शौचालय का भी निर्माण प्रस्तावित है। इस परियोजना को पीपीपी मॉडल के तहत लागू किया जाएगा, और आवश्यक नियमावली तय होते ही इसका निर्माण कार्य आरंभ हो जाएगा। यह सुलभ शौचालय यात्रियों के लिए एक बड़ी सुविधा साबित होगा, खासकर उन यात्रियों के लिए जो लंबी दूरी की यात्रा करते हैं।

Next Story