रीवा

Navratri 2024 Special: देवी भक्तों की अनन्य श्रद्धा का केन्द्र है रीवा का रानी तालाब मंदिर, उमड़ती है श्रद्धालुओं की भीड़

Navratri 2024 Special: देवी भक्तों की अनन्य श्रद्धा का केन्द्र है रीवा का रानी तालाब मंदिर, उमड़ती है श्रद्धालुओं की भीड़
x
रीवा में नवरात्रि के दौरान रानी तालाब स्थित मां कालिका मंदिर में हजारों श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इस मंदिर का इतिहास काफी पुराना है और यहां कई किवदंतियां प्रचलित हैं।

मध्य प्रदेश के रीवा शहर में स्थित रानी तालाब मंदिर देवी भक्तों के लिए आस्था का एक प्रमुख केंद्र है। नवरात्रि के पावन पर्व पर यहां हजारों श्रद्धालु माता कालिका के दर्शन के लिए आते हैं। इस मंदिर का इतिहास काफी पुराना है और इसके बारे में कई किवदंतियां प्रचलित हैं।

कहा जाता है कि प्राचीन काल में एक व्यापारी दल इस स्थान पर आया था और उनके साथ माता कालिका की प्रतिमा भी थी। जब वे आगे बढ़ने लगे तो प्रतिमा को उठाकर ले जाने का प्रयास किया गया, लेकिन प्रतिमा अपने स्थान से हिली भी नहीं। व्यापारियों ने यह मान लिया कि माता इसी स्थान पर रहना चाहती हैं और उन्होंने यहां मंदिर बनवाया।

नवरात्रि के दौरान मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है और भक्तों की भीड़ उमड़ती है। नगर निगम रीवा द्वारा मंदिर परिसर में साफ-सफाई, पेयजल और सुरक्षा व्यवस्था की जाती है। भक्त सुबह से ही मंदिर में आकर माता के दर्शन करते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं।

Next Story