रीवा

रीवा जिले के मनगवां में दिन दहाड़े मुनीम से की थी 30 लाख की लूट, आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Sanjay Patel
26 Jun 2023 1:15 PM IST
रीवा जिले के मनगवां में दिन दहाड़े मुनीम से की थी 30 लाख की लूट, आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
x
Rewa News: एमपी के रीवा-प्रयागराज हाइवे में स्थित मनगवां थाना क्षेत्र के गंगेव ओव्हर ब्रिज के पास मुनीम से 30 लाख रुपये की लूट हुई है। इस वारदात ने पुलिस महकमे को हिलाकर रख दिया था।

एमपी के रीवा-प्रयागराज हाइवे में स्थित मनगवां थाना क्षेत्र के गंगेव ओव्हर ब्रिज के पास मुनीम से 30 लाख रुपये की लूट हुई है। इस वारदात ने पुलिस महकमे को हिलाकर रख दिया था। रविवार की सुबह करीब सवा 8 बजे दिन दहाड़े हुई इस घटना ने पुलिस महकमे में खलबली मच गई थी। घटना की जानकारी होते ही पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह सहित भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा। पीड़ित से जानकारी जुटाने के बाद बदमाशों की तलाश शुरू की गई। महज 6 घंटे के भीतर ही बदमाशों को पकड़ कर लूटी गई रकम बरामद कर ली गई।

गंगेव ओव्हर ब्रिज के पास ओवरटेक कर रोका

रीवा पुलिस के मुताबिक व्यापारी नवीन सोनी पुत्र जयकुमार सोनी निवासी खन्ना चौराहा की दुकान में बिहारी लाल सोनी पुत्र भैयालाल सोनी 50 वर्ष निवासी कटरा तलैया थाना कोतवाली मुनीम है। रविवार की सुबह 30 लाख रुपये लेकर इनोवा वाहन से प्रयागराज जा रहा था। सवा 8 बजे करीब गंगेव ओव्हर ब्रिज के पास बाइक सवार बदमाशों ने कार को ओव्हरटेक करते हुये रोक लिया और रुपयो से भरा बैग छीन कर भाग निकले। घटना की जानकारी पीड़ित मुनीम ने सबसे पहले अपने मालिक को दी। इसके बाद मनगवां थाना को सूचित किया। दिन दहाड़े 30 लाख रुपये लूट की जानकारी होते ही पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया। कुछ ही देर में मनगवां थाना प्रभारी टीम के साथ घटना स्थल पहुंच गये। इस दौरान वरिष्ठ अधिकारियों को भी घटना से अवगत कराया गया। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, मनगवां एसडीओपी कृपाशंकर द्विवेदी भी मौके पर पहुंचे। पूरे जिले में नाकाबंदी की गई। पुलिस की कई टीमों ने अलग-अलग दिशा में बदमाशों की तलाश शुरू किया। नतीजा रहा कि 6 घंटे के भीतर ही बदमाशों को पकड़ कर लूटा गया 30 लाख रुपये बरामद कर लिया गया।

सायबर सेल की ली गई मदद

पुलिस अधीक्षक ने जानकारी देते हुये बताया कि घटना का खुलासा करने के लिये सायबर सेल की भी मदद ली गई। शुरू से ही व्यापारी का चालक संदेह के घेरे में था। लिहाजा सायबर सेल के माध्यम से उसके कॉल डिटेल निकलवाई गई। जिसमें कुछ सेदेहास्पद नंबर मिले। ऐसे में पुलिस ने चालक राजकुमार साकेत पुत्र रामप्रसाद साकेत 27 वर्ष निवासी टिकुरी विवि को हिरासत में लिया। उससे पूछताछ की गई। इस दौरान चालक ने बताया कि उसने अपने साथी राहुल साकेत पुत्र राजू साकेत 24 वर्ष निवासी नगरिया एवं संजय साकेत पुत्र रामप्रसाद साकेत 21 वर्ष निवासी टिकुरी के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया है। लिहाजा पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया।

योजनाबद्ध तरीके से दिया अंजाम

व्यापारी नवीन सोनी ने शनिवार की शाम ही अपने मुनीम व चालक को बता दिया था कि रुपये लेकर प्रयागराज में जीजा को देने जाना है। इसके लिये सुबह ही निकलना पड़ेगा। ऐसे में चालक को जानकारी थी। लिहाजा उसने अपने साथी राहुल एवं संजय को शनिवार की शाम मिलने के लिये बुलाया। दोनों साथियों को पूरी बात बताया। इसके बाद तीनों ने मिलकर लूट की वारदात को अंजाम देने की योजना बताया। लिहाजा रविवार की सुबह योजनाबद्ध तरीके से गंगेव ओव्हर ब्रिज के पास कार को ओव्हर टेक किये। पहले से तय अनुसार चालक ने इनोवा को रोक दिया। इसके बाद बदमाश रुपयों से भरा बैग छीन कर मौके से चंपत हो गए।

आरोपियों को पकड़ने में इनकी रही भूमिका

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मनगवां एसडीओपी कृपाशंकर द्विवेदी के नेतृत्व में कई टीमों को गठन किया। जिसमें मनगवां थाना प्रभारी आरके गायकवाड़, समान थाना प्रभारी जेपी पटेल, सिविल लाइन प्रभारी हितेन्द्रनाथ शर्मा, विवि प्रभारी विद्यावारिधि तिवारी, सायबर सेल के एसआई शैल यादव, रामनरेश तिवारी, जगदीश सिंह ठाकुर, एसआई धीरेन्द्र सिंह बघेल, महेन्द्र सिंह बागरी, पदमेश मिश्रा, प्रधान आरक्षक शिवाजीत मिश्रा, कृष्णकांत नामदेव, आरक्षक मानेन्द्र शर्मा, अर्पित सिंह, कृष्णकांत शर्मा, शरद सिंह, सुभाष चंद्र, वरुणेन्द्र सिंह, संतोष डाबर, राहुल एवं सीसीटीव्ही एक्सपर्ट योगेश सिंह शामिल थे।

Next Story