रीवा

Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment: लाड़ली बहना योजना की पहली क़िस्त 25000 रूपए अकाउंट में आएंगे....

Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment: लाड़ली बहना योजना की पहली क़िस्त 25000 रूपए अकाउंट में आएंगे....
x
Ladli Behna Awas Yojana First Installment: लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए एक बहुत ही उपयोगी योजना है।

Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment, Ladli Behna Awas Yojana First Installment: मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेजी से चल रही हैं। प्रदेश की जिन महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ मिल रहा है उन्हें पीएम आवास योजना का लाभ देने की घोषणा तत्कालीन राज्य सरकार द्वारा की गई थी। अब उसे मूर्त रूप देने के लिए लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट तैयार की गई है। चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के बाद उनको जल्द ही आवास योजना की पहली 25000 रुपये की किस्त जारी की जाएगी। गौरतलब है कि यह योजना पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विधानसभा के पूर्व शुरू की गई थी।

Ladli behna awas yojana first installment hindi list, Ladli behna awas yojana first installment hindi online, Ladli behna awas yojana first installment hindi amount, Ladli Behna Yojana

इसका उद्देश्य राज्य की महिलाओं के कल्याण को बढ़ावा देना था। इस योजना के जरिए प्रदेश की पात्र महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करती है। मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त की राशि केवल योजना में पात्र महिलाओं को ही मिलेगी जो सरकार द्वारा वा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं। जिस परिवार के किसी सदस्य को पहले ही प्रधानमंत्री आवास योजना या किसी अन्य आवास योजना का लाभ मिल चुका है, तो ऐसे नहीं हितग्राही इस योजना के लिए पात्र होंगे। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई इस योजना के जरिए प्रदेश की महिलाओं को पक्का मकान बनाने हेतु आर्थिक सहायता दिये जाने का प्रवधान है।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त की राशि लोकसभा चुनाव के बाद जारी की जाएगी। चुनाव आयोग के नियमों के कारण चुनाव प्रक्रिया के दौरान सरकार नई योजनाएं शुरू नहीं कर सकती है। क्योंकि चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता लागू रहती है। लेकिन चार जून को चुनाव परिणाम खुलने के बाद इसका लाभ पात्र महिलाओं को दिया जाएगा। मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का मुख्य

मतगणना के चलते कॉलेज चौराहा के

उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं को पक्का मकान बनाने में सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी महिला को 1 लाख 30 हजार रुपये की राशि मिलती है। लाडली बहना आवास योजना के तहत पहली किस्त में महिलाओं को 25 हजार रुपये मिलेंगे। दूसरी किस्त में 85 हजार रुपये और आखिरी किस्त में 20 हजार रुपये दिए जाएंगे।

कैसे जानें पात्रता

लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए हितग्राहियों को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपना पंजीयन नंबर या अन्य विवरण दर्ज करने होंगे। इसके बाद वेबसाइट पर लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी। लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए एक बहुत ही उपयोगी योजना है। इसके माध्यम से उन परिवारों को भी आवास योजना का लाभ मिलने का रास्ता सुगम हो गया है जिन्हे अभी आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

Next Story