रीवा

निरीक्षण में खुली पोलः रीवा जिले की स्कूल से महिला शिक्षक मिलीं गायब, मिड-डे-मील में बच्चों को परोसी गई खिचड़ी

Sanjay Patel
28 Sept 2023 8:33 AM GMT
निरीक्षण में खुली पोलः रीवा जिले की स्कूल से महिला शिक्षक मिलीं गायब, मिड-डे-मील में बच्चों को परोसी गई खिचड़ी
x
Rewa News: एमपी रीवा जिले के जवा अंतर्गत एक स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान एक महिला शिक्षक दो दिन से स्कूल में बिना बताए गायब मिलीं।

एमपी रीवा जिले के जवा अंतर्गत एक स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान एक mahilaशिक्षक दो दिन से स्कूल में बिना बताए गायब मिलीं। वहीं बच्चों को परोसे जा रहे मध्यान्ह भोजन में भी भारी गड़बड़ी पाई गई। स्व सहायता समूह बच्चों के थाली पर भी डांका डाल रहे हैं। चने की दाल और सब्जी गायब थी। उन्हें खिचड़ी खिलाई जा रही थी।

जिला शिक्षा अधिकारी ने दर्ज की आपत्ति

जिला शिक्षा अधिकारी रीवा गंगा प्रसाद उपाध्याय बुधवार की दोपहर 1.05 बजे जवा अंतर्गत गर्ल्स प्राथमिक शाला कोनी का निरीक्षण करने पहुंच गए। निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी को यहां पदस्थ एक महिला शिक्षक शशि द्विवेदी नदारत मिलीं। वह बिना सूचना के 26 सितंबर से विद्यालय से नदारद मिलीं। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने आपत्ति दर्ज की है। इसके अलावा उन्होंने विद्यालय की अन्य व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूलों के लगातार किये जा रहे निरीक्षण के बाद भी व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं।

छात्र संख्या भी मिली कम

जिला शिक्षा अधिकारी ने निरीक्षण के दौरान स्कूल में बच्चों को मिल मध्यान्ह भोजन का भी अवलोकन किया। निरीक्षण में सूर्या स्व सहायता समूह की लापरवाही और अनियमितता साफ दिखाई दी। मीनू के अनुसार बुधवार को बच्चों को मध्यान्ह भोजन में चावल के साथ चने की दाल और मिक्स सब्जी देना था लेकिन स्व सहायता समूह ने सिर्फ खिचड़ी बच्चों को परोसी थी। इसके अलावा विद्यालय में छात्रों की संख्या काफी कम थी। पहले से पांचवी तक कुल 30 बच्चे रजिस्टर्ड हैं। इनमें से 19 उपस्थित थे। जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल में समय सारणी व टीचर डायरी का भी अवलोकन किया जो संधारित नहीं पाई गई। खास बात यह है कि लगातार डीईओ द्वारा स्कूलों का निरीक्षण किया जा रहा है इसके बाद भी व्यवस्था पटरी पर नहीं आ रही है।

Next Story