रीवा

रीवा में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को दो साल से नहीं हो रहा राशि का भुगतान, आर्थिक संकट से गुजर रहे छात्र

Sanjay Patel
25 Aug 2023 7:28 AM GMT
रीवा में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को दो साल से नहीं हो रहा राशि का भुगतान, आर्थिक संकट से गुजर रहे छात्र
x
Rewa News: एमपी के रीवा स्थित अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज सहित शासकीय और अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में अध्ययनरत सैकड़ों विद्यार्थियों को शासन की योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

एमपी के रीवा स्थित अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज सहित शासकीय और अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में अध्ययनरत सैकड़ों विद्यार्थियों को शासन की योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्थिति यह है कि शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को पिछले दो साल से राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण आर्थिक संकट से जूझ रहे विद्यार्थियों के सामने फीस जमा करने का संकट उत्पन्न हो गया है।

डायरेक्ट खाते में आती है राशि

रीवा के अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय सूत्रों की मानें तो सत्र 2021-22, 2022-23 के तहत शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश लेने वाले आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को राशि का भुगतान शासन द्वारा नहीं किया जा रहा है। विश्वविद्यालया प्रबंधन की मानें तो इस संबंध में पूर्व में कई बार शासन से पत्राचार किया गया है। लेकिन दो साल से विद्यार्थियों को राशि नहीं दी जा रही है। बताया गया है कि आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के खाते में पिछले कई सालों से खाते में ही राशि का भुगतान किया जाता है। इस राशि से शैक्षणिक संस्थानों का कोई लेना-देना नहीं होता। लेकिन दो साल से आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के खाते में राशि नहीं आ रही है।

पूर्व में दिया था आवेदन

विश्वविद्यालय प्रबंधन की मानें तो पूर्व में कई बार राशि न मिलने से परेशान विद्यार्थियों ने आवेदन और ज्ञापन सौंपा था। इस संबंध में हायर एजुकेशन में भी बात की गई। लेकिन परिणाम कुछ नहीं निकला। राशि न मिलने का कारण फंड की कमी बताई जा रही है। प्रबंधन ने उम्मीद जताई है कि शीघ्र ही विद्यार्थियों को राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। राशि नहीं मिलने से उच्च शिक्षा ग्रहण विद्यार्थियों को अच्छी खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मेधावी विद्यार्थी भी हो रहे परेशान

विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, तकनीकि और मेडिकल सहित अन्य शैक्षणिक संस्थानों में मेधावी छात्र योजना के तहत एडमीशन लेने वाले अधिकतर विद्यार्थी भी परेशान हो रहे हैं। स्थिति यह है कि विद्यार्थियों को योजना का लाभ पाने के लिए काफी इंतजार करना पड़ रहा है। कई शैक्षणिक संस्थान में अध्ययनरत विद्यार्थी तो ऐसे हैं जहां 18 माह से अधिक का समय निकल जाने के बाद भी विद्यार्थियों को राशि नहीं मिल पाई है। शैक्षणिक सूत्रों का कहना है कि मेधावी योजना के तहत विद्यार्थियों को राशि तो आ रही है, लेकिन समय में नहीं आ रही। योजना के तहत राशि प्राप्त करने में विद्यार्थियों को काफी इंतजार करना पड़ रहा है। इस संबंध में अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अतुल पाण्डेय का कहना है कि आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को दो साल से शासन द्वारा राशि का भुगतान नहीं किया गया है। मेधावी योजना के तहत भी राशि आने में देरी हो रही है। राशि आ रही है, लेकिन समय लग रहा है।

Next Story