रीवा

7वां स्थापना दिवस मनाया गया, जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान कर रहा है आईपीपीबी- पोस्टमास्टर जनरल

7वां स्थापना दिवस मनाया गया, जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान कर रहा है   आईपीपीबी- पोस्टमास्टर जनरल
x

रीवा,! इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने अपना 7वां स्थापना दिवस मनाया उक्त अवसर पर मुख्य रूप से श्री ब्रजेश कुमार, पोस्टमास्टर जनरल, जबलपुर परिक्षेत्र जबलपुर उपस्थित रहें। मुख्य अतिथि की आसंदी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने कागज रहित बैंकिंग सुविधा के माध्यम से वित्तीय सेवाओं का लाभ गाँव-गाँव में पहुंचाया है। इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने ”आपका बैंक, आपके द्वार“ कार्यक्रम को विस्तार देते हुए पिछले 6 वर्षों की अपनी यात्रा के दौरान कई अभूतपूर्व सफलताएं अर्जित की हैं। बैंक की ग्रामीण इलाकां में वित्तीय सेवाओं के विस्तार और डिजिटल इण्डिया को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इसके माध्यम से केन्द्र और राज्य सरकार की अनेकों जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर पर रहने वाले लोगों तक भी आसानी से पहुंचाया जा रहा है।

इस अवसर पर पोस्टमास्टर जनरल श्री ब्रजेश कुमार ने रीवा संभाग के अधीक्षक श्री एस.के. राठौर, मैनेजर आईपीपीबी श्री मनीष तिवारी के साथ केक काटकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उल्लेखनीय है कि मान्नीय प्रधानमंत्री जी ने 1 सितम्बर 2018 को इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का राष्ट्रव्यापी शुभारम्भ किया था। इस अवसर पर श्री ब्रजेश कुमार ने कहा कि इण्डिया पोस्ट पेंमेंट्स बैंक ने दूरदराज के इलाकों में भी अनेक लोगों को उनके द्वार पर ही कागज रहित और समय सीमा रहित बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करके बैंकिंग परिदृश्य को एक नया स्वरूप प्रदान किया है।

उन्होंने बताया कि इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने वाले प्रमुख लाभार्थी वित्तीय रूप से समाज के सबसे अधिक वंचित व कमजोर वर्ग के लोग हैं और बैंक ने किफायती नवाचार तथा सरल एवं सहज उपयोगकर्ता इंटरफेस के माध्यम से समाज के अंतिम छोर तक सुलभ बनाया है। श्री ब्रजेश कुमार ने कहा कि आईपीपीबी की 45 प्रतिशत ग्राहक महिलाएं है और यह संख्या महिला सशक्तिकरण में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को भी प्रदर्शित करती है। पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि डाक पहुंचाने वाले हमारे डाकिये और ग्रामीण डाक सेवक आईपीपीबी के माध्यम से एक चलते-फिरते बैंक के रूप में कार्य कर रहें है। उन्होंने बताया कि आईपीपीबी बैंक अपने डाकियों के माध्यम से घर-घर तक विभिन्न सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। जिनमें सीईएलसी सुविधा के माध्यम से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार नामांकन और मोबाईल अद्यतन करना, डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र लाभ अंतरण आधार सक्षम भुगतान प्रणाली बिलों का भुगतान, वाहन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, दुर्घटना बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि शामिल है। श्री ब्रजेश कुमार ने आईपीपीबी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित भी किया। उक्त कार्यक्रम में डाक विभाग तथा आईपीपीबी के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहें।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story