राष्ट्रीय

World's highest Railway Bridge: Chenab Bridge, जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज के दोनों सिरे जुड़े

Ankit Neelam Dubey
6 April 2021 11:27 AM GMT
Worlds highest Railway Bridge: Chenab Bridge, जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज के दोनों सिरे जुड़े
x
World's highest Railway Bridge: Chenab Bridge एक भारतीय रेलवे स्टील और कंक्रीट आर्च ब्रिज है जो भारत के जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में बुक्कल और कौरी के बीच निर्माणाधीन है। जब पूरा हो जाएगा, तो पुल 359 मीटर (1,178 फीट) की ऊंचाई पर चेनाब नदी के ऊपर खड़ा होगा, जिससे यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल बन जाएगा। जम्मू-कश्मीर का यह पुल फ्रांस के Eiffel Tower से 35 मीटर ऊंचा है। नवंबर 2017 में बेस सपोर्ट का काम पूरा होने की घोषणा की गई थी और फिर मुख्य आर्च का कंस्ट्रक्शन शुरू हुआ था। 

World's highest Railway Bridge: Chenab Bridge एक भारतीय रेलवे स्टील और कंक्रीट आर्च ब्रिज है जो भारत के जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में बुक्कल और कौरी के बीच निर्माणाधीन है। जब पूरा हो जाएगा, तो पुल 359 मीटर (1,178 फीट) की ऊंचाई पर चेनाब नदी के ऊपर खड़ा होगा, जिससे यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल बन जाएगा। जम्मू-कश्मीर का यह पुल फ्रांस के Eiffel Tower से 35 मीटर ऊंचा है। नवंबर 2017 में बेस सपोर्ट का काम पूरा होने की घोषणा की गई थी और फिर मुख्य आर्च का कंस्ट्रक्शन शुरू हुआ था।

Chenab Bridge की प्रमुख विशेषताएं:

डेक की ऊँचाई (नदी तल से ऊँचाई): 359 मीटर (1,178 फीट), (नदी की सतह से ऊँचाई): 322 मीटर (1,056 मीटर)
पुल की लंबाई: 1,315 मीटर (4,314 फीट), जिसमें उत्तरी तरफ 650 मीटर (2,130 फीट) लंबा पुल शामिल है।
आर्क अवधि: 467 मीटर (1,532 फीट)
आर्क लंबाई: 480 मीटर (1,570 फीट)

Korba News : गये थे मंदिर में चोरी करने, दानपेटी में ही फंस गया हांथ, पकडे़ गये

इन विशेषताओं के साथ Chenab Bridge

- दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज
-भारतीय ब्रॉड गेज रेलवे नेटवर्क में सबसे व्यापक स्पैन वाला पुल

प्रधानमंत्री ने भारतीय रेलवे द्वारा Chenab Bridge, दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिजिन जम्मू और कश्मीर के आर्क क्लोजर के पूरा होने की सराहना की है।

SBI ने दिया ग्राहकों को झटका, होम लोन की ब्याज दर बढ़ा दी

श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि देशवासियों की क्षमता और विश्वास दुनिया के सामने एक मिसाल कायम कर रहा है। निर्माण का यह कारनामा न केवल आधुनिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की बढ़ती प्रगति को प्रदर्शित करता है, बल्कि यह 'sankalp se siddhi' के लोकाचार द्वारा चिह्नित कार्य संस्कृति को बदलने का एक उदाहरण है।

Best Sellers in Electronics

Next Story