राष्ट्रीय

TRF Ban: आतंकी संगठन 'द रेजिस्टेंस फ्रंट' क्या है जिसे सरकार ने बैन कर दिया है

TRF Ban:  आतंकी संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट क्या है जिसे सरकार ने बैन कर दिया है
x
What Is TRF & Why Government Banned It: टीआरएफ क्या है और सरकार ने इसपर क्यों प्रतिबंध लगाया है

TRF Ban News Hindi: केंद्र सरकार ने द रेजिस्टेंस फ्रंट (TRF) को आतंकी संगठन घोषित पर बैन कर दिया है. गृहमंत्रालय ने गुरुवार की रात नोटिफिकेशन जारी करते हुए आतंकी संगठन टीआरएफ पर प्रतिबंध लगा दिया है. केंद्र सरकार का कहना है कि The Resistance Front एक आतंकी संगठन है जो जम्मू कश्मीर में हो रही टारगेट किलिंग में शामिल रहा है.

केंद्र सरकार ने TRF के कमांडर शेख सज्जाद गुल और लश्कर कमांडर मोहम्मद अमीन उर्फ़ अब्बू खुबैब को आतंकवादी मानते हुए दोनों के खिलाफ UAPA के तहत कार्रवाई की है.

TRF क्या है

What Is TRF: जम्मू कश्मीर में कई आतंकी संगठन हैं जिनमे से एक है TRF यानी 'द रजिस्टेंस फ्रंट' जब से 2019 से राज्य में धारा 370 हटाई गई तभी से TRF की आतंकी गतिविधियां बढ़ने लगीं। केंद्रीय जाँच एजेंसी का मानना है कि TRF को तैयार करने में ISI और लश्कर ए तैयबा का हाथ है. कुछ का मानना ये भी है कि लश्कर का नया नाम ही TRF है. पाकिस्तानी एजेंसी ISI अपने आतंकी संगठनों का नाम इसी तरह बदलती रहती है.

TRF क्या करता है

TRF ऐसा संगठन है जिसका मकसद अन्य आतंकी संगठनों जैसा ही है. आतंक फैलाना। यह घाटी में आतंक के माहौल को जारी रखना चाहता है और यह बताना चाहता है कि घाटी में आतंक का खात्मा अभी नहीं हुआ है. जब से कश्मीर में 370 हटा है तभी से इस नए आतंकी संगठन ने नाराज कश्मीरी युवाओं को मिलिटेंट बनाना शुरू कर दिया था. कोई शक न करे इस लिए इसे गैर इस्लामिक नाम दिया गया था.

कश्मीर में हिंदुओं के खिलाफ हो रही टारगेट किलिंग में सबसे ज़्यादा भूमिका TRF की रही है. कश्मीर में TRF ने कई बार हिन्दुओं, सुरक्षा बलों और बीजेपी के नेताओं को अपना निशाना बनाया है.

सरकार ने TRF को क्यों बैन किया

केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि TRF आतंकी गतिविधियों को आगे बढ़ाने, आतंकियों की भर्ती करने, पाकिस्तानी आतंकियों की भारत में घुसपैठ कराने और नशीले पदार्थों की तस्करी करने का काम करता है. यह 2019 से वजूद में आया था.

Next Story