राष्ट्रीय

Tirupati Laddu Row: AR डेयरी को FSSAI का नोटिस, शुद्धिकरण अनुष्ठान संपन्न; भक्तों को आश्वासन

Tirupati Laddu Row: AR डेयरी को FSSAI का नोटिस, शुद्धिकरण अनुष्ठान संपन्न; भक्तों को आश्वासन
x
Tirupati Laddu Row: तिरुमला तिरुपति देवस्थान (TTD) के कार्यकारी अधिकारी जे श्यामला राव ने भक्तों को आश्वासन दिया है कि शुद्धि अनुष्ठान के बाद प्रसाद की पवित्रता बहाल हो गई है।

Tirupati Laddu Row: तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (TTD) में तिरुपति लड्डू के शुद्धिकरण के लिए 4 घंटे का विशेष अनुष्ठान आयोजित किया गया, जिसके माध्यम से भगवान वेंकटेश्वर स्वामी का आशीर्वाद प्राप्त किया गया। यह अनुष्ठान उन आरोपों के बाद किया गया, जिसमें लड्डू में पशु वसा मिलाने की बात कही गई थी। TTD के कार्यकारी अधिकारी जे श्यामला राव ने भक्तों को आश्वासन दिया है कि लड्डू प्रसाद की पवित्रता को फिर से बहाल कर दिया गया है।

इस बीच भारत की खाद्य सुरक्षा नियामक संस्था (FSSAI) ने तमिलनाडु की AR डेयरी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। ए आर डेयरी पर आरोप है कि उसने तिरुपति देवस्थानम को घटिया घी की आपूर्ति की थी। यह नोटिस उस समय आया जब लड्डू में पशु वसा मिलाने के दावों की जांच की मांग जोर पकड़ रही थी।

बीजेपी नेता और पूर्व मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी ने इस मुद्दे पर न्यायालय की निगरानी में जांच की मांग की है। वहीं, तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (TTD) के पूर्व चेयरमैन और YSRCP सांसद वाईवी सुब्बा रेड्डी ने भी इन आरोपों का खंडन करते हुए सुप्रीम कोर्ट के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में स्वतंत्र जांच की मांग की है।

विश्व हिंदू परिषद (VHP) की शीर्ष संस्था ने भी सुप्रीम कोर्ट से इन आरोपों का स्वत: संज्ञान लेने की अपील की है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने इस मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल (SIT) के गठन की घोषणा की है, ताकि इस मुद्दे की गहन जांच की जा सके।

FSSAI ने ए आर डेयरी से केंद्रीय लाइसेंस के निलंबन के संबंध में सवाल किया है, क्योंकि यह खाद्य सुरक्षा और मानक (खाद्य उत्पाद मानक और खाद्य योजक) विनियमन, 2011 का उल्लंघन पाया गया है। सूत्रों के अनुसार, यह नोटिस तब आया जब आंध्र प्रदेश के मंगलगिरी में इंस्टीट्यूट ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन के निदेशक ने यह जानकारी दी कि ए आर डेयरी पिछले चार सालों से TTD को घी की आपूर्ति कर रहा है।

यह विवाद तब और बढ़ गया जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया कि पिछली YSRCP सरकार के दौरान लड्डू में घटिया सामग्री और पशु वसा का इस्तेमाल किया गया था। हालांकि, YSRCP प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया है।

Next Story