राष्ट्रीय

बिजली जाने की झंझट से मुक्ति के लिए घर में लगवाए सोलर पैनल

solar plant
x
सोलर पैनल लगवा लेने के बाद बिजली की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी यह तो निश्चित है।

सोलर पैनल लगवा लेने के बाद बिजली की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी यह तो निश्चित है। लेकिन सोलर पैनल कितनी क्षमता का लगवाना होगा, इसकी लागत क्या है लगवाने के बाद इसकी सर्विस अब तक ली जा सकती है यह सब प्रश्न मन में उठना स्वाभाविक है। अगर आप भी सोलर पैनल लगवाना चाह रहे हैं और आपके मन में भी इस तरह के सवाल उठ रहे हैं तो आज हम सभी प्रश्नों का उत्तर समाचार के माध्यम से दे रहे हैं।

2 किलो वाट का लगवाएं पैनल

300 यूनिट बिजली के खर्च पर हमें कितने किलो वाट का सोलर पैनल लगवाना होगा। क्योंकि आमतौर पर लोगों के घरों में 200 से 300 यूनिट बिजली खर्च होती है। कहने का मतलब प्रतिदिन लगभग 10 यूनिट। अगर आपके घर में भी इस तरह बिजली खर्च हो रही है तो आप बड़ी सरलता से कम दाम में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। बताया गया है कि 10 यूनिट प्रतिदिन बिजली खर्च वाले घर में 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाना उचित है। कई बार तो सोलर पैनल लगवाने के बाद चलता है कि बिजली की खपत कम। ऐसी दशा में ज्यादा बड़ा सोलर पैनल लगवाने का कोई मतलब नहीं रह जाता।

बेच सकते हैं बिजली

कहा गया है कि अगर सोलर पैनल हम बड़ा लगवा लेते हैं और बिजली का उत्पादन बढ़ जाता है। ऐसी दशा में मध्य प्रदेश सरकार ने व्यवस्था दी है कि बची हुई बिजली को हम बिजली विभाग को भेज सकते हैं। उसके बदले में सरकार द्वारा निश्चित किया गया रेट हमें प्राप्त हो जाता है।

क्या है लागत

वाट का सोलर प्लांट लगवाने के निक लागत 76000 रुपए है। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी दे रही है। अगर केंद्र सरकार द्वारा दी गई 30400 रुपए सब्सिडी को कुल लागत में घटा दिया जाए तो लागत काफी कम हो जाती है। सोलर पैनल लगवा लेने के बाद बिजली विभाग के पचड़े से मुक्ति मिल जाती है। बढ रहे बिजली के बिल से मुक्ति मिल जाती है। हल्की सी बारिश यहां भी जलने पर बिजली विभाग तुरंत लाइट गोल कर देता है। इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए केवल सोलर पैनल ही सबसे उपयुक्त है।

Next Story