राष्ट्रीय

School Holidays 2023: बड़ा ऐलान! सभी बच्चों की छुट्टी, लिस्ट जारी

School Holiday 2023
x

School Holiday 2023

School Holiday 2023: छुट्टी का नाम लेते ही चाहे बच्चे हो या कर्मचारी सभी के मन में आराम करने का विचार आने लगता है।

School Holidays 2023 List in India 2023: छुट्टी का नाम लेते ही चाहे बच्चे हो या कर्मचारी सभी के मन में आराम करने का विचार आने लगता है। अगस्त का महीना कोई त्यौहार लेकर आ रहा है। शनिवार और रविवार के अवकाश अगर त्योहार के अवकाश उनके साथ मिला दिए जाएं तो बड़े आराम से बच्चों को 10 दिन की छुट्टी मिलने वाली है। या यूं कहें कि अगस्त का महीना शुरू होते ही यह अवकाश भी मिलने शुरू हो गए हैं। छात्र पूरे मौज के मूड में हैं। बच्चे 1-1 छुट्टी का पूरा पूरा उपयोग करने में लगे हुए हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो अगस्त के महीने में बच्चों की मौज रहने वाली है। सबसे अधिक मौज छोटी कक्षाओं में पढ़ने वाले छोटे-छोटे बच्चों की जिन्हें सुबह उठकर स्कूल के लिए तैयार होना पड़ता था। जैसे ही छुट्टी आएगी वह अपने माता पिता को यह कहकर रात में सोते हैं कि सुबह मुझे नहीं उठाना क्योंकि कल छुट्टी है।

क्या कहती है छुट्टियों की अंकगणित School Holidays News In Hindi | chool holidays list for august 2023

अगर छुट्टियों के संबंध में विचार करें तो अगस्त के महीने में बच्चों को 8 से 10 दिन की छुट्टी आराम से मिल जाएगी। अगस्त के महीने में चार रविवार के अलावा कई त्योहार पड रहे हैं। कई राष्ट्रीय त्योहार भी हैं तो वहीं कई स्थानीय अवकाश मिलाकर बच्चों की मौज होने वाली है। बताया गया है कि अगस्त के महीने का राष्ट्रीय त्यौहार 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पूरे देश भर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। बच्चे स्कूल तो जाते हैं लेकिन ध्वजारोहण के बाद स्कूल से मिठाई खाकर दिन भर घर में मस्ती करते हैं। कई जगह स्थानीय स्तर पर कलेक्टर द्वारा दूसरे दिन यानी 16 अगस्त को ही अवकाश की घोषणा कर दी जाती है।

अगस्त के महीने में भाई बहनों के बीच प्रेम का त्यौहार रक्षाबंधन 30 अगस्त को पड़ रहा है। कई जगह 31 अगस्त को अवकाश रहेगा। रक्षाबंधन वैसे भी भाई-बहन के बीच मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्यौहार है। बहने अपने भाई की लंबी उम्र के लिए मंगल कामना करते हुए अपनी रक्षा का वचन देते हुए राखी बांधती हैं। भाई बहन का यह त्यौहार सदियों से चला आ रहा अमर त्यौहार है।

इसके अलावा अगस्त के महीने में और भी कुछ त्योहार पड रहे हैं। बताया गया है कि हरियाली तीज कई प्रदेशों में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। 19 अगस्त को हरियाली तीज का त्यौहार मनाया जाएगा। स्थानीय स्तर पर इसमें कई जगह अवकाश भी रहता है। इसी तरह ओनम का त्यौहार बच्चों को अवकाश दिलाता है। 28 अगस्त को ओनम का त्यौहार मनाया जाएगा।

अगर इन सब अवकाश को जोड़ दिया जाए तो अगस्त के महीने में बच्चों को लगभग 8 से 10 दिन स्कूल जाने से फुर्सत मिल रहा है। इसके अलावा चार रविवार की छुट्टियां एवं कुछ-कुछ स्कूलों में दो शनिवार की छुट्टियां भी मिल जाती हैं।

Next Story