राष्ट्रीय

Ratan Tata Love Story: रतन टाटा को एक नहीं 4 बार प्यार हुआ, फिर भी रह गए कुंवारे; जानिए वजह...

Ratan Tata Love Story: रतन टाटा को एक नहीं 4 बार प्यार हुआ, फिर भी रह गए कुंवारे; जानिए वजह...
x
मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में बुधवार की रात टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन 86 वर्षीय रतन टाटा का निधन हो गया है। उनके निधन से पूरा देश शोक में है। उनके पेशेवर जीवन के साथ-साथ, उनकी निजी जिंदगी भी हमेशा चर्चा का विषय रही है। आइए जानते हैं उनके जीवन के कुछ रोचक पहलू और उनकी प्रेम कहानियों के बारे में।

भारतीय उद्योग जगत के दिग्गज रतन टाटा का निधन हो गया है। उन्होंने बुधवार 9 अक्टूबर की रात मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 86 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। उनके निधन से पूरा देश शोक में है। रतन टाटा सिर्फ एक सफल उद्यमी ही नहीं थे, बल्कि वे एक महान इंसान भी थे। उनके निजी जीवन के बारे में भी लोगों की काफी जिज्ञासा रहती थी। आइए जानते हैं उनके जीवन के कुछ रोचक पहलू और उनकी प्रेम कहानियों के बारे में।

रतन टाटा की लव लाइफ

रतन टाटा ने कभी शादी नहीं की और उनके कोई बच्चे भी नहीं हैं। हालांकि, उन्होंने कई बार शादी के करीब पहुंचने का दावा किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वे बॉलीवुड अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल के काफी करीब थे। दोनों के बीच गहरा रिश्ता था और वे शादी करने वाले थे, लेकिन किसी कारणवश यह रिश्ता टूट गया।

सिमी ग्रेवाल ने एक इंटरव्यू में रतन टाटा को एक परफेक्ट जेंटलमैन बताया था। उन्होंने कहा था कि रतन टाटा पैसों से ज्यादा मानवीय मूल्यों को महत्व देते थे।

रतन टाटा की दूसरी प्रेम कहानी

एक अन्य किस्से के अनुसार, रतन टाटा जब अमेरिका में थे, तब उन्हें एक अमेरिकी लड़की से प्यार हो गया था। दोनों शादी करने वाले थे, लेकिन भारत और चीन के बीच युद्ध के कारण उनकी शादी नहीं हो पाई। लड़की के माता-पिता अपनी बेटी को भारत भेजने के लिए तैयार नहीं थे।

रतन टाटा का जीवन और कार्य

रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर, 1937 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई भारत और अमेरिका से की। उन्होंने टाटा समूह में अपने करियर की शुरुआत एक साधारण इंजीनियर के रूप में की थी और धीरे-धीरे कंपनी के शीर्ष पद पर पहुंच गए।

रतन टाटा ने टाटा समूह को न केवल एक व्यावसायिक समूह बल्कि एक सामाजिक संस्था के रूप में विकसित किया। उन्होंने टाटा ट्रस्ट्स के माध्यम से देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास जैसे क्षेत्रों में कई परियोजनाएं शुरू कीं।

Next Story