राष्ट्रीय

Old Pension Scheme Update 2023: लागू होगी पुरानी पेंशन योजना, जानें कौन होंगे पात्र और किसे मिलेगा लाभ?

Old Pension Scheme Update 2023: लागू होगी पुरानी पेंशन योजना, जानें कौन होंगे पात्र और किसे मिलेगा लाभ?
x
Government Old Pension Scheme 2023 News: सरकार पुरानी पेंशन योजना लागू करने की दिशा में नए नियम निर्धारित किए हैं।

Chhattisgarh Government Old Pension Scheme 2023 News: सरकार पुरानी पेंशन योजना लागू करने की दिशा में नए नियम निर्धारित किए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 अप्रैल 2022 से पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी है इसके बाद भी इस पर कर्मचारी संगठन नाराज है। पुरानी पेंशन योजना के कुछ प्रावधानों पर डेढ़ लाख से अधिक शिक्षक नाराज है। शिक्षक और कर्मचारियों का दावा है कि वर्तमान समय में लागू की जाने वाली पुरानी पेंशन के नियमों से उन्हें आंशिक पेंशन मिलना भी कठिन हो जाएगा।

क्या है कर्मचारियों की मांग

पुरानी पेंशन के संबंध में छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सरकार के 10 साल की सेवा अवधि की बाध्यता पर विरोध जताया है। साथ ही कहां है कि शिक्षक सेवानिवृत्त पर राज्यांश राशि जमा करेगे लेकिन राज्य सरकार को निर्णय ले लेना चाहिए कि पेंशन के लिए एलबी संवर्ग के शिक्षकों की प्रथम नियुक्ति से उनकी सेवा गणना की जाए।

कर्मचारियों की मांग इतनी पेंशन

कर्मचारी संगठनों का कहना है कि वह पुरानी पेंशन की मांग इसलिए कर रहे थे कि सेवानिवृत्त होने के बाद उन्हें अंतिम महीने के वेतन का 50 प्रतिशत प्रतिमा पेंशन के रूप में प्राप्त हो। अगर ऐसा नहीं होता है तो पुरानी पेंशन का कोई मतलब नहीं है। साथ ही संगठन का कहना है कि राज्य सरकार को स्पष्ट करना चाहिए सेवानिवृत्त पर कर्मचारियों को कितनी पेंशन उपलब्ध कराई जाएगी।

नहीं जमा करेंगे शपथ पत्र

संगठनों का कहना है कि सरकार शपथ पत्र मांग रही है। लेकिन कर्मचारियों के देयक पर शासन भ्रम पैदा की हुई है। सेवानिवृत्त और निधन की स्थिति में एनपीएस नियम के तहत 60 प्रतिशत राशि दी जानी चाहिए। साथ ही अंशदान और उस पर स्थित लाभांश शासन के खाते में जमा करने पर पेंशन शुरू होगी। इस नियम के बाद ही कर्मचारी एफीडेविट जमा करेगे, अन्यथा कर्मचारियो को एफीडेविट नहीं जमा करना चाहिए।

Next Story