राष्ट्रीय

भारत में मानसून का कहर: मुंबई में भारी बारिश का रेड अलर्ट, कल स्कूल-कॉलेज बंद; MP समेत कई राज्यों में बाढ़ का खतरा, जानिए ताजा अपडेट

Meteorological department alert
x

Meta AI द्वारा निर्मित सांकेतिक तस्वीर

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त. मुंबई में रेड अलर्ट जारी, स्कूल-कॉलेज बंद. मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार समेत कई राज्यों में बाढ़ का खतरा. जानिए मौसम विभाग के ताजा अपडेट.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को मुंबई, पालघर और नासिक जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, जिसके कारण गुरुवार को मुंबई के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। नागरिकों से अपील की गई है कि जब तक आवश्यक न हो, घर से बाहर न निकलें। पुलिस ने भी लोगों से यही आग्रह किया है कि वे घर में ही सुरक्षित रहें।

मौसम की स्थिति के कारण मुंबई एयरपोर्ट पर भी असर पड़ा है। 2 फ्लाइट को डायवर्ट करना पड़ा और 7 उड़ानों को वापस लौटाया गया। इसके अलावा, ठाणे, रायगढ़ और पुणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

गुजरात में भी तेज बारिश का असर

गुजरात के अहमदाबाद में बुधवार दोपहर बाद आंधी के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। सूरत में केवल दो घंटे में ही दो इंच बारिश हो चुकी है, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों तक दक्षिण गुजरात में बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई है। इस दौरान नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर

मध्य प्रदेश में भी मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। भोपाल, इंदौर सहित 21 जिलों में बुधवार को बारिश हुई। खंडवा में 9 घंटे में सवा 2 इंच पानी गिरा, जिससे कुछ क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। उधर, उत्तर प्रदेश के मथुरा सहित 7 शहरों में तेज बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया। मथुरा के रजिस्ट्री ऑफिस में भी पानी भरने की खबरें आई हैं।

दिल्ली की हवा फिर हुई खराब

वहीं, दिल्ली की हवा एक बार फिर से खराब हो गई है। बुधवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 235 (खराब) दर्ज किया गया। इससे पहले 5 जून को AQI 248 तक पहुंचा था। मानसून के बावजूद वायु प्रदूषण का स्तर चिंता का विषय बना हुआ है।

6 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई जिलों में अगले 2-3 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। इसके अलावा, मध्य प्रदेश सहित 6 राज्यों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। एमपी के सिवनी और मंडला जिलों में बीते 9 घंटों में भारी बारिश दर्ज की गई है।

बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर

बिहार में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है, लेकिन बाढ़ की स्थिति पहले से ही गंभीर बनी हुई है। राज्य के 12 जिले बाढ़ की चपेट में हैं, जिससे करीब 12.67 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। भागलपुर में गंगा नदी का कटाव तेजी से बढ़ रहा है, जिससे कई घर नदी में समा चुके हैं। नदी किनारे रह रहे लोगों में डर का माहौल बना हुआ है।

Next Story