राष्ट्रीय

Meteor Shower India: आसमान से गुजरी वो चमकती चीज़ उल्कापिंड था या चाइना का Chang Zheng 3B रॉकेट!

Meteor Shower India: आसमान से गुजरी वो चमकती चीज़ उल्कापिंड था या चाइना का Chang Zheng 3B रॉकेट!
x
Meteor Shower India: शनिवार रात मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के आसमानी क्षेत्र में लोगों को आसमान में चमकता हुआ उल्कापिंड दिखाई दिया था

Chang Zheng 3B: शनिवार की रात भारतीयों के लिए कोतुहल का विषय गई. मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के आसमान में लोगों को चमकती हुई रौशनी दिखाई दी थी. ये खगोलीय नज़ारा वाकई अद्भुत था, लोगों ने इससे पहले कई बार उल्कापिंड को पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते तो देखा था जिसे हम टूटता हुआ तारा कहते हैं. लेकिन शनिवार की रात जो नज़ारा देखा गया वो इससे पहले किसी ने नहीं देखा था. पहले तो लोगों को लगा कि यह Meteor Shower (उल्का की बौछार) है, किसी ने कहा एलियन शिप UFO है तो किसी ने कहा दुश्मन देश का रॉकेट है. उस वक़्त आसमान में इतनी विशाल और तेज़ रफ़्तार चमकती हुई वह चीज़ जो भी थी लेकिन खूबसूरत थी.



महाराष्ट्र के नागपुर, मध्य प्रदेश के झाबुआ और बड़वानी जिलों में इसके देखे जाने की सूचना मिली थी. वहीं गजरात के भी कई हिस्सों में यह खगोलीय दृश्य देखने को मिला था. इस घटना के बाद लोगों के रिएक्शन आना शुरू हो गए हैं. कई न्यूज़ एजेंसी अलग-अलग दावें कर रही हैं. लोगों को यह लगता है कि कल रात आसमान में दिखाई दी वह चमकती हुई चीज़ कुछ और नहीं बल्कि सिर्फ Meteor Shower है जबकि सच्चाई इससे परे है.

आसमान में चमकती हुई वो चीज़ क्या थी


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक वह कोई उल्कापिंड या एस्टेरोइड का झुंड नहीं था. जो अंतरिक्ष के रास्ते से भटक कर पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश कर गया था. और ना ही किसी दुश्मन देश द्वारा हमला करने के लिए भेजा गया रॉकेट था और ना वो एलियन शिप था. ऐसा दावा किया जा रहा है कि कल रात आसमान में दिखाई दी वह चमकती हुई चीज़ चाइनीज स्पेस रॉकेट Chang Zheng 3B था जो तकनिकी खराबी के कारण नियंत्रण खो चुका था.

क्या है Chang Zheng 3B (What Is Chang Zheng 3B)


यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका के वैज्ञानिकों का कहना है कि महाराष्ट्र, एमपी और गुजरात में दिखाई दी वह चमकती हुई चीज़ Meteor Shower नहीं बल्कि एक चीनी स्पेस रॉकेट था जो दोबारा से पृथ्वी के वायुमंडल (Atmosphere) में प्रवेश कर रहा था. इस रॉकेट का पूरा नाम Chang Zheng 3B Y77 था. जिसे चीनी स्पेस एजेंसी द्वारा पिछले साल फरवरी 2021 में लॉन्च किया गया था.


चीनी स्पेस एजेंसी को यह उम्मीद थी के उनका Chang Zheng 3B रॉकेट एक घंटे में वापस लौट आएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ था. चीनी स्पेस एजेंसी ने उस रॉकेट से अपना कंट्रोल खो दिया था और वह लावारिस हालत में बीते एक साल से पृथ्वी के चक्कर काट रहा था. अंत में कुछ ऐसा हुआ जिससे वह पृथ्वी की ग्रेविटी (गुरुत्वाकर्षण बल) के कारण धरती की ओर खिंचा चला आया.

Chang Zheng 3B जब पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश हुआ तो वह वायुमंडल में मौजूद कणों के से टकराने लगा. जिससे घर्षण हुआ और वह रॉकेट एक धधकते हुए आग के गोले में तब्दील हो गया. ऐसा तब भी होता है जब कोई उल्कापिंड पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करता है, वह जलने लगता है और जलते-जलते उसका आकर छोटा हो जाता है उसी को हम टूटता हुआ तारा कहते हैं. लेकिन शनिवार आसमान में दिखाई दिया वह नजारा किसी टूटते हुए तारे का नहीं बल्कि चीनी स्पेस रॉकेट Chang Zheng 3B serial number Y77 का था.


महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में Chang Zheng 3B के अवशेष गिरे हैं

वह कोई एस्टेरोइड या Meteor Shower नहीं बल्कि Chang Zheng 3B ही था इसकी पुष्टी तब हुई जब महाराष्ट्र के कुछ ग्रामीण इलाकों में रात के वक़्त उस रॉकेट के अवशेष आसमान से सीधा धरती में आ गिरे।


राज्य के सिन्धवाहि गांव में उस रॉकेट के कुछ टुकङे ग्रामीणों को मिले, वह काफी गर्म थे. ग्रामीणों को एक धातु की रिंग और एक लोहे का गोला मिला है. ऐसा अनुमान है कि रॉकेट के कई अवशेष मध्यप्रदेश और गुजरात के इलाकों में भी जरूर गिरे होंगे। हालांकि चीनी रॉकेट के इस तरह गिरने से किसी को जान-माल की हानी नहीं हुई है.


महाराष्ट्र के गांव में मिले रॉकेट के अवशेषों को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस रॉकेट में कुछ खतरनाक गैसों का मिश्रण था जो इंसानों को नुकसान पहुंचा सकता है. अबतक चीन की तरफ से इस घटना पर कोई बयान नहीं आया है। और ना ही भारत सरकार ने इस बारे में चीन को कुछ कहा है।


Next Story