राष्ट्रीय

केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड: अब तक 175 मौतें, 220 लापता; एक हजार से अधिक लोगों का रेस्क्यू

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत
30 July 2024 5:27 AM GMT
Updated: 2024-07-31 08:03:47
केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड: अब तक 175 मौतें, 220 लापता; एक हजार से अधिक लोगों का रेस्क्यू
x
केरल में भारी बारिश के कारण वायनाड जिले में सोमवार देर रात भीषण लैंडस्लाइड हुई है। इस हादसे में अब तक 175 लोगों की मौत हो चुकी है और 220 से अधिक लोग लापता हैं।

Wayanad Landslide Today News, kerala news, mundakai, chooralmala wayanad, mundakai wayanad, kerala rain, landslide in wayanad: केरल में भारी बारिश के कारण वायनाड जिले में सोमवार की देर रात भीषण लैंडस्लाइड हुई है। इस हादसे में अब तक 175 लोगों की मौत हो चुकी है, 220 से अधिक लोग लापता हैं। तेज बारिश की वजह से देर रात 4 अलग-अलग जगहों पर लैंडस्लाइड हुई। इसमें 4 गांव बह गए। घर, पुल, सड़कें और गाड़ियां भी बह गईं।

सोमवार देर रात वायनाड के मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांवों में चार अलग-अलग जगहों पर भूस्खलन हुआ। घर, पुल, सड़कें और गाड़ियां मलबे में दब गए। 2019 में भी इसी इलाके में भूस्खलन हुआ था जिसमें 17 लोगों की जान गई थी।

राहत और बचाव कार्य जारी

SDRF और NDRF की टीमें मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। एक हजार से अधिक लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है। 3 हजार लोगों को रिहैब सेंटर में भेजा गया है। आर्मी, एयरफोर्स, NDRF, SDRF, पुलिस और डॉग स्क्वॉड की टीमें रेस्क्यू में जुटी हैं।

केरल सरकार ने कोझिकोड में ग्रेनाइट खदानें बंद कर दी हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कंट्रोल रूम बनाया है और हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है।

अन्य राज्यों में भी बारिश

गुजरात, उत्तराखंड, कर्नाटक, मणिपुर, त्रिपुरा, नगालैंड, मिजोरम में बहुत भारी बारिश हो रही है। गोवा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, केरल, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Next Story