राष्ट्रीय

1 जुलाई से हुए बड़े बदलाव: LPG सिलेंडर सस्ता, PhonePe-Cred से नहीं कर सकेंगे क्रेडिट कार्ड का पेमेंट, सिम और रिचार्ज महंगे

Major changes from July 1
x

आज 1 जुलाई से 19 किलो वाला कॉमर्शियल LPG सिलेंडर 31 रुपए तक सस्ता हो गया है।

July 1st 2024: आज 1 जुलाई से 19 किलो वाला कॉमर्शियल LPG सिलेंडर 31 रुपए तक सस्ता हो गया है। वहीं अब आप PhonePe, Cred, BillDesk जैसी फिनटेक कंपनियों के जरिए 26 बैंकों के क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं कर पाएंगे।

July 1st 2024: नया महीना यानी जुलाई कई बदलाव लेकर आया है। आज से 19 किलो वाला कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 31 रुपए तक सस्ता हो गया है। वहीं अब आप PhonePe, Cred, BillDesk जैसी फिनटेक कंपनियों के जरिए 26 बैंकों के क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, सिम कार्ड चोरी या खराब होने पर अब आपको नया सिम लेने के लिए 7 दिनों का इंतजार करना होगा, पहले ये तुरंत मिल जाती थी।

1 जुलाई से हुए कुछ प्रमुख बदलाव

गैर-घरेलु LPG सिलेंडर के दाम घटे

19 किलो वाला कॉमर्शियल LPG सिलेंडर 31 रुपए तक सस्ता हुआ है। दिल्ली में दाम 30 रुपए घटकर 1646 रुपए हो गए हैं। मुंबई में सिलेंडर 1629 रुपए से 31 रुपए कम होकर 1598 का हो गया है। 14.2 KG वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

PhonePe-Cred से नहीं कर सकेंगे क्रेडिट कार्ड का पेमेंट

अब आप PhonePe, Cred, BillDesk जैसी फिनटेक कंपनियों के जरिए 26 बैंकों के क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं कर पाएंगे। यह बदलाव 1 जुलाई से लागू हो गया है। RBI के नए निर्देशों के मुताबिक, अब बैंकों को ही अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सेवाएं देनी होंगी।

7 दिन में मिल सकेगी चोरी गई सिम कार्ड

सिम कार्ड चोरी या खराब होने पर अब आपको नया सिम लेने के लिए 7 दिनों का इंतजार करना होगा। पहले ये तुरंत मिल जाती थी। दूरसंचार विभाग (DoT) ने यह नया नियम लागू किया है।

मोबाइल रिचार्ज महंगे हुए

जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे करने का ऐलान किया है। जियो, एयरटेल के प्लान 3 जुलाई से महंगे होंगे, जबकि वोडाफोन के नए प्लान 4 जुलाई से लागू होंगे।

हीरो मोटोकॉर्प और टाटा मोटर्स की गाड़ियां महंगी

आज से हीरो मोटोकॉर्प और टाटा मोटर्स की गाड़ियां भी महंगी हो गईं। हीरो मोटोकॉर्प ने कुछ चुनिंदा वाहनों की कीमतें 1,500 रुपए तक बढ़ा दी है। जबकि टाटा मोटर्स की गाड़ियां भी 2% तक महंगी हो गई हैं। अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के अनुसार बढ़ोतरी अलग-अलग है। कंपनी ने बताया कि लागत में बढ़ोतरी के चलते यह फैसला लिया गया है। टाटा ने 19 जून को एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी थी।

तीन साल से लेनदेन न होने पर PNB बंद करेगा खाते

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि अगर उनके खाते में पिछले तीन साल से कोई लेनदेन नहीं हुआ है तो उनका खाता बंद कर दिया जाएगा। बैंक ने ऐसे खाताधारकों को 30 जून तक KYC (Know Your Customer) करवाने के लिए कहा था।

ऐसे सभी खाताधारकों को नोटिस भेजा जा रहा है जिन्होंने 30 अप्रैल 2024 तक 3 साल से अधिक समय से अपना खाता संचालित नहीं किया है और उनके खाते में कोई बैलेंस नहीं है। PNB ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि इन खातों का दुरुपयोग न हो, बैंक ने ऐसे खातों को बंद करने का निर्णय लिया है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज यानी 1 जुलाई को भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपए लीटर है तो डीजल 87.62 रुपए लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

Next Story