राष्ट्रीय

Seema Haider: सरहद पार की मोहब्बत या पाकिस्तानी जासूस! सीमा हैदर पर उठने लगे यह सवाल?

Sanjay Patel
13 July 2023 12:12 PM GMT
Seema Haider: सरहद पार की मोहब्बत या पाकिस्तानी जासूस! सीमा हैदर पर उठने लगे यह सवाल?
x
Seema Haider News: पाकिस्तान से भारत आए सीमा हैदर को अभी महज चंद दिन ही हुए हैं। किंतु सीमा जिस अंदाज में बात करती हैं उसे सुन सब चौंक रहे हैं। इसके साथ ही तरह-तरह के सवाल भी उठाए जाने लगे हैं।

Seema Haider Sachin News: उत्तरप्रदेश के नोएडा शहर से 50 किलोमीटर दूरी पर स्थित रबूपुरा कस्बा इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर रहा है। इसका कारण पाकिस्तान से चार बच्चों के साथ अवैध तरीके से यहां पहुंची एक महिला है जिसका नाम सीमा हैदर है। सीमा यहां के निवासी सचिन मीणा से पबजी गेम खेलने के दौरान संपर्क में आकर प्यार होने का दावा करती हैं। पाकिस्तान से भारत आए अभी महज चंद दिन ही हुए हैं। किंतु सीमा जिस अंदाज में बात करती हैं उसे सुन सब चौंक रहे हैं। पाकिस्तान के सिंध प्रांत की रहने वाली 27 वर्षीय सीमा हैदर की बोली में उर्दू का जरा भी नामोनिशान नहीं मिल रहा है। ऐसे में लोगों द्वारा तरह-तरह के सवाल भी उठाए जाने लगे हैं।

Seema Haider Investigation

सीमा हैदर पर उठ रहे सवाल

सीमा हैदर नामक इस महिला का पति बच्चों सहित पाकिस्तान उन्हें वापस लौटाने की मांग भले ही कर रहा हो किंतु कस्बे में रहने वाले लोगों को उसके यहां रहने से कोई आपत्ति नहीं है। गिरफ्तारी के समय पुलिस के साथ-साथ केन्द्रीय एजेंसियों और एटीएस ने पूछताछ की थी। बावजूद इसके अब भी कई सवाल ऐसे उठ रहे हैं जो महिला को संदेह के दायरे में खड़ा कर रहे हैं। जमानत मिलने के बाद बीते शनिवार से सीमा हैदर रबूपुरा कस्बे में सचिन के पैतृक घर में बच्चों समेत रह रही हैं।

सीमा की बोली में उर्दू का नामोनिशान नहीं!

पाकिस्तान की सीमा हैदर के मुताबिक वह कक्षा पांचवीं तक पढ़ी हैं। उनको भारत आए महज चंद दिन ही हुए हैं। किंतु वह जिस अंदाज में बात करती हैं वह सबको चौंका रहा है। उनकी बोली में उर्दू का जरा भी नामोनिशान नहीं है। सोशल मीडिया पर अब लोग यह सवाल उठा रहे हैं कि महज पांचवीं तक पढ़ी हुई महिला चंद दिनों में भारत आकर इतनी जल्दी अपनी भाषा कैसे भुला सकती हैं।

भारत में दाखिल होना सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल!

सीमा हैदर का कहना है कि उसने सोशल मीडिया से ही साफ हिंदी बोलना सीखी है। सीमा का चार बच्चों के साथ भारत की सीमा में नेपाल के रास्ते दाखिल होना भी हैरतअंगेज है। पाकिस्तान से दुबई और फिर वहां से नेपाल पहुंचकर उसने बस पकड़ी और भारत की सीमा में अवैध तरीके से दाखिल हो गई। किसी ने उसको रोका तक नहीं यह सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़ा करता है। सीमा के मुताबिक पोखरा से प्राइवेट बस ली। कंडक्टर के दस्तावेज मांगने पर उसने अपना नाम सीमा और पति का नाम सचिन मीणा बताया। इसके साथ ही बच्चों के भी हिंदू नाम के साथ ही पता रबूपुरा बताया। कंडक्टर ने इसके बाद भी उनसे दस्तावेज नहीं मांगे, लोग इस पर भी प्रश्न चिन्ह खड़े कर रहे हैं।

पबजी प्रतिबंधित फिर कैसे हुआ संपर्क?

लोगों द्वारा सोशल मीडिया में यह सवाल भी उठाए जा रहे हैं कि सीमा हैदर का कहना है कि वर्ष 2020 में पबजी गेम खेलते समय सचिन मीणा से उनकी मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों अपने माइक ऑन करके रखते थे। पहले इस पर दोनों की बात होने लगी इसके बाद दोनों ने एक-दूसरे को अपने फोन नंबर दे दिए। इसके बाद दोनों में वॉट्सऐप पर वीडियो कॉल भी होने लगी। लोगों का कहना है कि भारत में पबजी 2020 में ही प्रतिबंधित कर दिया था फिर इनकी मुलाकात कैसे हुई? हालांकि वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का इस्तेमाल कर इस प्रतिबंधित ऑनलाइन गेम को अभी भी खेला जाता है।

सीमा की पुरानी चैट हिस्ट्री नहीं मिली

सीमा हैदर के पास से पुलिस ने चार मोबाइल फोन बरामद किए थे। जिनमें से किसी भी फोन में उसकी पुरानी चैट हिस्ट्री नहीं बरामद हुई। उसके पास से पाया गया पाकिस्तान वाला फोन और सिम भी टूटा हुआ मिला। यह सब सीमा पर संदेह पैदा कर रहा है। हालांकि उसके फोन का डेटा रिकवर करने की कोशिश एजेंसियों द्वारा की जा रही है। सीमा हैदर ने गिरफ्तारी के दौरान अपने भाई का पाकिस्तानी फौज में होने से इंकार किया था किंतु इसके बाद पाकिस्तान से उसकी बहन का वीडियो वायरल हुआ जिसमें उसने अपने भाई के पाकिस्तानी फौज में होने की बात कही। सीमा ने भी अब अपने भाई आसिफ के पाकिस्तानी फौज में होने की बात स्वीकार कर ली है।

सीमा हैदर पर संदेह?

मात्र कक्षा पांचवीं तक पढ़े होने की बात सीमा ने स्वीकार की है। किन्तु जिस तरह से वह हर सवाल का जवाब देती हैं उससे लोग संदेह पैदा करने लगे हैं। महिला द्वारा जो कुछ भी बताया जा रहा है उसमें कहीं कोई कमी नहीं है। यहां आते ही चंद दिनों में वह पूरी तरह से भारतीय हिंदू परिवेश में खुद को ढाल लेती हैं। कई लोगों के जेहन में यह बात उतर नहीं पा रही है। सीमा हैदर को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की चर्चाएं लोगों द्वारा की जा रही हैं।

Next Story