राष्ट्रीय

Liquor shop closed List 2023: इस साल कितने दिन बंद रहेंगी शराब की दुकाने, लिस्ट हुई जारी, फटाफट देखे

Liquor shop closed List 2023
x

Liquor shop closed List 2023

Liquor shop closed List In Hindi 2023: वैसे तो शराब की दुकानें लगभग सभी दिन खुली रहती हैं।

Liquor shop closed List 2023: वैसे तो शराब की दुकानें लगभग सभी दिन खुली रहती हैं। कहने का मतलब यह कि रविवार के दिन भी शराब की दुकानों को बंद नहीं किया जाता। या यह कहें की शराब दुकानों में साप्ताहिक अवकाश नहीं होता। कर्मचारियों को दुकानदार अपनी व्यवस्था के अनुसार अवकाश प्रदान करते हैं। लेकिन फिर भी वर्ष भर में कुछ विशेष मौकों पर आवश्यक रूप से शराब दुकान बंद किया जाता है। इसके लिए नियम निर्धारित किए गए हैं। वर्ष 2023 में 21 दिन शराब दुकानें बंद रहेंगी। जाने कब और क्यों।

Dry Day List In 2023 जनवरी में 14 जनवरी मकर संक्रांति, 26 जनवरी गणतंत्र दिवस और 30 जनवरी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर शराब दुकानें बंद रखने का नियम है।

Dry Day full list 2023 फरवरी के महीने में ऐसा कोई अवकाश नहीं है। ऐसे में फरवरी के महीने में शराब दुकान खुली रहेगी।

Liquor Shops closed List 2023 मार्च के महीने में 8 मार्च को होली तथा 30 मार्च को रामनवमी पर शराब दुकानों को बंद रखा जाएगा।

2023 me sharab ki dukan kitne din band rahegi list अप्रैल के महीने में 4 दिन शराब दुकानें बंद रहेंगी। जिसमें 4 अप्रैल को महावीर जयंती, 7 अप्रैल को गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती तथा 22 अप्रैल को ईद उल फितर के अवसर पर शराब दुकानें बंद रहेंगी।

मई के महीने में भी कोई अवकाश शराब दुकानों का नहीं है। मई के महीने में हर दिन शराब दुकानें खुलेंगी।

जून के महीने में 29 जून को आषाढी एकादशी के दिन देश के कुछ राज्यों में शराब दुकान बंद रखने का प्रावधान है।

जुलाई के महीने में 3 जुलाई को गुरु पूर्णिमा तथा 29 जुलाई को मोहर्रम के दिन शराब दुकानें बंद रहेंगे।

अगस्त के महीने में सिर्फ एक दिन गणतंत्र दिवस 15 अगस्त को शराब दुकान बंद रहेगी।

सितंबर के महीने में 6 सितंबर को जन्माष्टमी, 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी तथा 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी तथा ईद ए मिलाद पर शराब गाने बंद रहेंगी।

अक्टूबर के महीने में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती, 24 अक्टूबर को दशहरा और 28 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर शराब दुकानें बंद रहेंगी।

नवंबर और दिसंबर में 12 नवंबर को दीपावली, 23 नवंबर को कार्तिकी एकादशी, 27 नवंबर को गुरु नानक जयंती तथा 25 दिसंबर को क्रिसमस के त्योहार पर शराब दुकान बंद रहती है।

इसी के साथ ही बताया गया है कि चुनाव के समय मतदान के पूर्व शराब दुकानों को बंद रखने का प्रावधान निर्धारित है। इसके लिए विधिवत जिला प्रशासन द्वारा आदेश जारी कर दिया जाता है।

Next Story