राष्ट्रीय

'कश्मीर पाकिस्तान नहीं बनेगा'! ... जम्मू-कश्मीर हमले के बाद पाकिस्तान को फ़ारूक़ अब्दुल्ला की चेतावनी, कहा- पाकिस्तान को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे

कश्मीर पाकिस्तान नहीं बनेगा! ... जम्मू-कश्मीर हमले के बाद पाकिस्तान को फ़ारूक़ अब्दुल्ला की चेतावनी, कहा- पाकिस्तान को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे
x
नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के गगनगीर में हुए आतंकी हमले की निंदा करते हुए पाकिस्तान को चेतावनी दी कि 'कश्मीर कभी पाकिस्तान नहीं बनेगा'। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद करना होगा, वरना इसके गंभीर परिणाम होंगे।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के गगनगीर में हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा की और पाकिस्तान को आतंकवाद फैलाना बंद करने की चेतावनी दी। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अगर पाकिस्तान भारत के साथ अच्छे संबंध चाहता है, तो उसे अपनी आतंकवाद को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों को रोकना होगा।

फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने एक कड़े संदेश में कहा, "मैं पाकिस्तान के नेतृत्व से कहना चाहता हूं कि अगर वे भारत के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं, तो इन्हें खत्म करना होगा। कश्मीर पाकिस्तान नहीं बनेगा। हमें गरिमा के साथ जीने और सफल होने का मौका दें।"

उन्होंने आगे चेतावनी दी कि अगर पाकिस्तान अपनी जमीन से आतंकवाद फैलाना बंद नहीं करता है, तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। "अगर पिछले 75 वर्षों में पाकिस्तान नहीं बना, तो अब यह कैसे संभव होगा? आतंकवाद को खत्म करने का समय आ गया है, वरना परिणाम बहुत गंभीर होंगे। हम निर्दोष लोगों को मारने वाले से कैसे बातचीत कर सकते हैं?"

रविवार को श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंदरबल जिले के गगनगीर में सुरंग निर्माण स्थल पर हुए आतंकी हमले में एक डॉक्टर और छह मजदूरों की जान चली गई। फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने इस हमले को "बेहद दुर्भाग्यपूर्ण" बताया और कहा, "यह हमला अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। गरीब प्रवासी मजदूरों और एक डॉक्टर की जान चली गई। आतंकवादियों को इससे क्या मिलेगा? क्या वे सोचते हैं कि वे यहां पाकिस्तान बना पाएंगे? हम इस स्थिति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि आगे बढ़ सकें और इस दुःख से निकल सकें।"

इस क्रूर हमले को कम से कम दो आतंकियों ने अंजाम दिया। हमले के तुरंत बाद दो मजदूरों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य और एक डॉक्टर बाद में घायल होने के कारण अपनी जान गंवा बैठे। इस हमले की जांच के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की एक टीम कश्मीर पहुंच चुकी है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस आतंकी हमले की निंदा करते हुए इसे "कायरता का घिनौना कृत्य" बताया। उन्होंने कहा, "इस जघन्य अपराध में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा और हमारे सुरक्षा बलों द्वारा उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी। इस दुख की घड़ी में, मैं मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"

जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी इस हमले की कड़ी निंदा की। उन्होंने इसे "निर्दोष और निहत्थे लोगों पर किया गया कायरतापूर्ण हमला" बताया। उमर अब्दुल्ला ने अपने संदेश में कहा, "गगनगीर, सोनमर्ग क्षेत्र में गैर-स्थानीय मजदूरों पर हुए इस कायरतापूर्ण हमले से बहुत दुख हुआ। ये लोग इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजना पर काम कर रहे थे। मैं इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं और मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।"

Next Story