राष्ट्रीय

क्या भारत सरकार रोहिंग्या मुसलमानों को देश में बसाने की योजना बना रही है?

क्या भारत सरकार रोहिंग्या मुसलमानों को देश में बसाने की योजना बना रही है?
x
Rohingya India Indian Government: सोशल मिडिया में कुछ बड़े न्यूज़ चैनल अफवाह उड़ा रहे है कि भारत सरकार रोहिंग्या मुसलमानों को फ्लैट, सुविधा और सुरक्षा देने वाली है

Rohingya Muslims India: म्यांमार से भगा दिए रोहिंग्या मुसलमानों को भारत सरकार मुफ्त में फ्लैट, सुरक्षा और सुविधा देने की योजना बना रही है. कुछ ऐसी की खबर देश के बड़े न्यूज़ चैनल वाले सोशल मिडिया में प्रकाशित कर रहे हैं. सोशल मिडिया में कहा जा रहा है कि रोहिंग्या मुसलमानों भारत सरकार फ्लैट दे रही है. आपको बता दें ऐसी खबरों को एक भी सच्चाई नहीं है. भारत में रोहिंग्या रेफ्यूजीस को बसाए जाने की खबरों के पीछे सच्चाई क्या है हम आपको बता देते हैं.

क्या रोहिंग्या मुसलमानों को सरकार फ्लैट दे रही है?

गृह मंत्रालय ने कहा कि- दिल्ली राज्य सरकार ने हमें प्रस्ताव भेजा था कि रोहिंग्या शरणार्थियों को किसी दूसरी लोकेशन में शिफ्ट किया जाए, लेकिन केंद्र दिल्ली गोवेर्मेंट को साफ़-साफ़ यह निर्देश दिया है कि अवैध रोहिंग्या जहां हैं वहीँ रखे जाएंगे, उनके निर्वासन की बात चल रही है और जबकत वह डिपोर्ट नहीं होते हैं तबतक उन्हें डिटेंशन सेंटर में ही रखा जाएगा। बल्कि दिल्ली सरकार ने उन जगहों को अबतक डिटेंशन सेंटर घोषित नहीं किया है जहां रोहिंग्या को रखा गया है.

आवास मंत्री ने बयान बदल दिया है


केंद्रीय शहरी विकास और आवास मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने 24 घंटे के अंदर अपना बयान बदल दिया है. उन्होंने पहले ट्वीट करते हुए रोहिंग्या को दिल्ली के बक्करवाला में EWS फ्लैट देने की घोषणा कर दी थी और सुविधा के साथ सुरक्षा देने की बात कही थी, लेकिन बाद में मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए कहा कि- रोहिंग्या को फ्लैट देने या कहीं और शिफ्ट करने जैसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ है.

क्या रोहिंग्या मुस्लिम भारत में बसाए जा रहे हैं

केंद्र सरकार का कहना है कि रोहिंग्या मुसलमानों को वापस उनके देश भेजने की बात चल रही है और जबतक उनका निर्वासन नहीं होता है तबतक वह डिटेंशन सेंटर में ही रखे जाएंगे। आम आदमी पार्टी वाली दिल्ली की सरकार ने रोहिंग्या को दूसरी लोकेशन में शिफ्ट करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था जिसे केंद्र ने ख़ारिज कर दिया है



Next Story