राष्ट्रीय

International Nurses Day 2023 आज, जानें History और डाउनलोड करें Our Nurses, Our Future Theme के Poster

International Nurses Day 2023
x
Our Nurses, Our Future Poster, 12 May International Nurses Day 2023, Florence Nightingale Birthday, Nurses Day Theme 2023: आज पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है।

Our Nurses, Our Future Poster, 12 May International Nurses Day 2023, Florence Nightingale Birthday, Nurses Day Theme 2023: किसी भी रोगी के स्वास्थ्य के लिए जितना इम्पोर्टेन्ट रोल एक डॉक्टर का होता है, उतना ही महत्वपूर्ण रोल नर्स का भी होता है। नर्स ही रोगियों की देखभाल करने में अहम् भूमिका निभाती हैं। हर समय डॉक्टर मरीज के पास नहीं रह सकते हैं। हमेशा हॉस्पिटल में नर्स मरीज की हालत की निगरानी करती है।

बता दें की नर्स या सिस्टर्स के इसी सेवा भाव को सम्मानित करने और उनके योगदान की सराहना करने के लिए हर साल दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day 2023) मनाया जाता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे नर्स दिवस मनाने की शुरुआत कब और कैसे हुई? यहां जानें अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस की 2023 की थीम, महत्व और इतिहास।

12 मई को ही क्यों मनाते हैं नर्स दिवस

बता दें की नर्स दिवस (International Nurses Day 2023) आधुनिक नर्सिंगकी संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) को डेडिकेटेड किया गया है। इस दिन को इस लिए 12 मई को मनाया जाता हैं। जानकारी के अनुसार फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म 12 मई को ही हुआ था। बताया जाता है की फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) ने ही नोबेल नर्सिंग सेवा (Nobel Nursing Services) की शुरुआत की थी।

ऐसे हुई नर्स दिवस मनाने की शुरुआत

बता दें की इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (International Council of Nurses) ने 1974 को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाने की घोषणा की थी। 1974 के समय दुनिया भर की नर्सों को किट वितरण कराने का काम इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स का होता था। वहीं नर्सों के काम से संबंधित चीजों की देखरेख करता था।

Nurses Day 2023 Theme

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स प्रतिवर्ष एक विशेष थीम पर अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाता है। नर्स दिवस 2023 की थीम '(Our Nurses, Our Future) 'आवर नर्सेस, आवर फ्यूचर' है। इसका अर्थ है, हमारी नर्सें, हमारा भविष्य।

Our Nurses, Our Future Poster, 12 May International Nurses Day 2023










Next Story