राष्ट्रीय

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! ट्रेनों का समय बदल गया है... स्पीड बढ़ने से रेलवे को बदलना पड़ा टाइम टेबल, चेक करें डिटेल्स

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! ट्रेनों का समय बदल गया है... स्पीड बढ़ने से रेलवे को बदलना पड़ा टाइम टेबल, चेक करें डिटेल्स
x
Indian Railways Timetable: अगर आप भी ट्रेनों में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरुरी है. क्योंकि कई ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव हुए हैं.

Indian Railways Timetable: अगर आप भी ट्रेनों में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरुरी है. कई ट्रेनों की स्पीड तेज होने के चलते भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेनों के समय सारिणी (Time Table) में बड़े बदलाव किए हैं.

बता दें देश भर की करीब 500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की औसत स्पीड बढ़ गई है. इसके साथ ही 65 जोड़ी ट्रेनों को सुपरफास्ट ट्रेन (Superfast Train) की केटेगरी में बदल दिया गया है.

ट्रेनों की औसत स्पीड बढ़ी

रेल मंत्रालय ने इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए कहा कि "देश भर की सभी ट्रेनों की औसत स्पीड करीब 5 फीसद तक बढ़ गई है. इससे अतिरिक्त ट्रेन के संचालन के लिए, लगभग पांच फीसदी अतिरिक्त मार्ग उपलब्ध हुए हैं. भारतीय रेलवे ने अपनी नई अखिल भारतीय रेलवे समय-सारिणी 'ट्रेन एट ए ग्लांस (TAG) अपनी वेबसाइट (www.indianrailways.gov.in) पर जारी की है. यह समय सारिणी एक अक्टूबर 2022 से प्रभावी हो गई है.

वंदे भारत एक्सप्रेस

इस संदर्भ में भारतीय रेलवे में अपने बयान में कहा कि नए टाइम टेबल में नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) जैसी कई प्रीमियम ट्रेनों को शुरू किया गया है. साथ ही गांधीनगर और मुंबई के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की गई है.

समय पर पहुंच रही ट्रेनें

आगे रेलवे के बयान में कहा गया कि 2022-23 के दौरान भारतीय रेलवे की मेल एक्सप्रेस ट्रेन की समयबद्धता करीब 84 फीसदी रही. वहीं साल 2019-20 के दौरान ट्रेनों की समयबद्धता 75 फीसदी थी. मालूम हो कि भारतीय रेलवे करीब 3,240 मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन करती है. इनमें वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, अंत्योदय एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, युवा एक्सप्रेस, उदय एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस और अन्य शामिल हैं.

रोजाना सफर करते हैं करोड़ों यात्री

ट्रेन से हर दिन लगभग 2.23 करोड़ यात्री सफर करते हैं. भारतीय रेलवे नेटवर्क पर करीब 3,000 यात्री ट्रेन और 5,660 उपनगरीय ट्रेन भी संचालित की जाती हैं. ट्रेन में भीड़ को कम करने के साथ ही यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए, साल 2021-22 के दौरान 65,000 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन यात्राएं संचालित की गई थीं.

Next Story