राष्ट्रीय

कोरोना महामारी के खिलाफ भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, चलाएगा ' ऑक्सीजन एक्सप्रेस '...

Ankit Neelam Dubey
18 April 2021 7:16 PM GMT
कोरोना महामारी के खिलाफ भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, चलाएगा  ऑक्सीजन एक्सप्रेस ...
x
रेल मंत्रालय ने रविवार को बयान कहा कि कई राज्यों में Covid-19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी की रिपोर्ट के बाद, भारतीय रेलवे 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' ट्रेनों के संचालन के लिए पूरी तरह तैयार है।  यह देखते हुए कि कोरोना के उपचार में ऑक्सीजन एक महत्वपूर्ण तत्व है, रेलवे मंत्रालय ने कहा कि उसने मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सरकारों के अनुरोध पर LMO टैंकरों के परिवहन की तकनीकी व्यवहार्यता का पता लगाया है।

रेल मंत्रालय ने रविवार को बयान कहा कि कई राज्यों में Covid-19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी की रिपोर्ट के बाद, भारतीय रेलवे 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' ट्रेनों के संचालन के लिए पूरी तरह तैयार है।

यह भी पढ़े: कोरोना के खिलाफ तेज होगा प्रहार: मई-जून तक Covaxin का उत्पादन दोगुना करेगी सरकार

यह देखते हुए कि कोरोना के उपचार में ऑक्सीजन एक महत्वपूर्ण तत्व है, रेलवे मंत्रालय ने कहा कि उसने मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सरकारों के अनुरोध पर LMO टैंकरों के परिवहन की तकनीकी व्यवहार्यता का पता लगाया है।
मंत्रालय ने कहा कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों की तेज आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए एक ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है, जो तकनीकी परीक्षण पूरा होने के बाद इसपर काम शुरू होगा।

Best Sellers in Health & Personal Care

यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समीक्षा बैठक आयोजित करने के एक दिन बाद की गई है, जिसमें उन्होंने निर्देश दिया था कि स्वीकृत मेडिकल ऑक्सीजन संयंत्रों को जल्द शुरू किया जाये। अधिकारियों ने कहा कि पीएम CARES से 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 162 PSA ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं और एक लाख सिलेंडर खरीदे जा रहे हैं, जिन्हें जल्द ही राज्यों को आपूर्ति की जाएगी।

यह भी पढ़े: हवा में भी तेजी से फैला रहा कोरोना, तीन देशो के विशेषज्ञों का दावा

यह भी पढ़े: Samsung Days Sale: सैमसंग अपने स्मार्टफोन्स पर दे रहा 10,000 रुपया तक की छूट, ऐसे उठाए सेल का फ़ायदा

Next Story