राष्ट्रीय

कनाडा में भारत के पूर्व हाईकमिश्नर का PM ट्रूडो पर गंभीर आरोप: कहा- जस्टिन खालिस्तानी समर्थक, आतंकी कनाडा की जमीन से भारत के खिलाफ काम कर रहे हैं

कनाडा में भारत के पूर्व हाईकमिश्नर का PM ट्रूडो पर गंभीर आरोप: कहा- जस्टिन खालिस्तानी समर्थक, आतंकी कनाडा की जमीन से भारत के खिलाफ काम कर रहे हैं
x
कनाडा में भारत के पूर्व हाईकमिश्नर ने कनाडाई सरकार पर खालिस्तानी आतंकवादियों को समर्थन देने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि कनाडा की खुफिया एजेंसी खालिस्तानी आतंकियों को बढ़ावा दे रही है और ये लोग भारत के खिलाफ काम कर रहे हैं।

कनाडा में भारत के पूर्व हाईकमिश्नर संजय वर्मा ने जस्टिन ट्रूडो की सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि खालिस्तानी आतंकी कनाडा की जमीन का इस्तेमाल भारत के खिलाफ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये आतंकी भारत के नागरिक नहीं, बल्कि कनाडा के नागरिक हैं, जो कनाडा की धरती से भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। संजय वर्मा ने कनाडा की खुफिया एजेंसी (CSIS) पर भी आरोप लगाया कि वह इन खालिस्तानी कट्टरपंथियों को बढ़ावा दे रही है।

संजय वर्मा ने अपने भारत लौटने से पहले कनाडाई न्यूज चैनल CTV को एक इंटरव्यू में कहा कि कनाडा में खालिस्तान समर्थक तत्व सक्रिय रूप से भारत की संप्रभुता को चुनौती दे रहे हैं। उन्होंने ट्रूडो सरकार से अपील की कि वह ऐसे आतंकियों के साथ किसी प्रकार का सहयोग न करे, जो दोनों देशों के संबंधों को नुकसान पहुँचा रहे हैं।

"अब वे दिन चले गए जब कुछ विकसित देश, विकासशील देश को कहते थे कि आपको ये करना होगा और वे वैसा करते भी थे। अब हालात बदल चुके हैं। हमारे यहां कानून का शासन चलता है। कनाडा खुद भी कानून का राज होने का दावा करता है तो आरोप लगाने से पहले हमें सबूत दे।" - संजय वर्मा

वर्मा ने अपनी बात को और स्पष्ट करते हुए कहा कि अगर कनाडा की सरकार यह सोचती है कि भारत को उन आतंकियों की गतिविधियों की जानकारी नहीं है, तो यह उनकी बड़ी भूल है। अंतरराष्ट्रीय संबंधों को समझना बेहद जरूरी है, और इस मामले में कनाडा सरकार की समझ कमजोर नजर आ रही है।

उन्होंने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर निशाना साधते हुए कहा कि ट्रूडो के पास भारत विरोधी गतिविधियों को लेकर कोई ठोस सबूत नहीं है। ट्रूडो ने बस खुफिया जानकारी के आधार पर भारत पर आरोप लगाए हैं, जिससे दोनों देशों के बीच संबंधों को नुकसान पहुँचाने की कोशिश की जा रही है।

संजय वर्मा ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से जुड़े सभी आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यह पूरी तरह से राजनीति से प्रेरित है। अब तक कोई भी ठोस सबूत पेश नहीं किया गया है, जिससे इन आरोपों की पुष्टि हो सके।

कौन हैं IFS संजय कुमार वर्मा

  • पटना यूनिवर्सिटी से पढ़ाई, IIT दिल्ली से पोस्ट ग्रेजुएशन।
  • 1988 बैच के इंडियन फॉरेन सर्विसेस (IFS) के अफसर।
  • जापान, सूडान, इटली, तुर्किये, वियतनाम और चीन में काम किया।
  • साल 2022 में कनाडा में हाईकमिश्नर के रूप में नियुक्त।
Next Story