राष्ट्रीय

EWS Certificate New Rules 2022: ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को लेकर आया नया अपडेट, 10 प्रतिशत तक मिलता है आरक्षण

EWS Certificate New Rules 2022: ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को लेकर आया नया अपडेट, 10 प्रतिशत तक मिलता है आरक्षण
x
EWS Certificate New Rules 2022: ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को लेकर आया नया अपडेट, 10 प्रतिशत तक मिलता है आरक्षण! New update regarding EWS certificate, up to 10 percent reservation is available

EWS Certificate New Rules 2022: केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगो को 10 प्रतिशत तक आरक्षण देना शुरू किया था. आज इस आरक्षण के चलते कई गरीब परिवार को लाभ मिल रहा है. केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी इसे तेजी से अपने राज्य में लागु कर रही है. अगर आप भी चाहते है की आपको उच्च शिक्षा सहित अनेक लाभ मिल सके तो आज हम बताते है की कैसे आप इस योजना का लाभ उठा सकते है.

How to Apply for EWS Certificate

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के इस आरक्षण का से मिलने वाले लाभ को पाने के लिए आपके पास ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (Economically Weaker Section Certificate) होना जरूरी है. यह सर्टिफिकेट उन लोगों को दिया जाता है जो कमजोर आय वर्ग से आते हैं.

EWS Certificate Benefits

कॉलेज और नौकरी के कटऑफ में सरकार द्वारा इस वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत तक आरक्षण की सुविधा दी जाती है. इसके साथ ही सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को भी इस आरक्षण का लाभ मिलता है. ऐसे में अगर आप भी इस आरक्षण का लाभ नौकरी या कॉलेज के एडमिशन उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाएं.

ऐसे लोग बनवा सकते है EWS सर्टिफिकेट

अगर किसी परिवार की सालाना आय 8,00,000 रुपये से कम है और परिवार के पास 5 एकड़ से कम जमीन है तो ऐसी स्थिति में आप EWS सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं. इसके साथ ही आपके पास 1000 sq ft से ज्यादा की जमीन पर घर नहीं होना चाहिए. अगर व्यक्ति शहर में रह रहा है तो यह घर 900 sq ft से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

ये है डॉक्यूमेंट्स

आधार कार्ड

पैन कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

एम्प्लॉयमेंट सर्टिफिकेट

आय प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

अप्लाई करने का तरीका

-EWS सर्टिफिकेट बनवाने के सबसे पहले आपको EWS का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. यह फार्म इंटरनेट पर आसानी से मिल जाएगा.

-फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे नाम, नंबर, डेट ऑफ बर्थ आदि सभी दर्ज करें.

-फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स की कॉपी भी अटैच करें.

-इसके बाद इस फॉर्म को SDM के ऑफिस में जमा कर दें

-वहां इस फॉर्म को वेरीफाई किया जाएगा

-सभी जानकारी सही निकलने के बाद SDM ऑफिस से ही EWS सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा

Next Story