राष्ट्रीय

EWS Certificate Kaise Banaye In Hindi 2023: मात्र 5 मिनट में बनाएं EWS Certificate, फटाफट जाने Online आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

EWS Certificate Kaise Banaye In Hindi 2023: मात्र 5 मिनट में बनाएं  EWS Certificate, फटाफट जाने Online आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया
x
EWS Certificate Banane Ka Traika: बिहार सरकार ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है। जिससे गरीब तबके के सामान्य वर्ग के लोग अपना ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवा कर सुविधाओं का लाभ लें।

How To Apply EWS Certificate, EWS Certificate Kaise Banaye In Hindi 2023, EWS Certificate Kaise Banta Hai: आर्थिक रूप से कमजोर समाज के लोगों को सहयोग प्रदान करने के लिए सरकार ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट जारी कर रही है। इस सर्टिफिकेट से प्रमाणित हो जाता है कि सर्टिफिकेट धारक व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर है। इसे शासन की योजनाओं में विशेष लाभ दिए जाने का प्रावधान किया गया है। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट धारक को नौकरी जैसे क्षेत्र में 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। बिहार सरकार ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है। जिससे गरीब तबके के सामान्य वर्ग के लोग अपना ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवा कर सुविधाओं का लाभ लें।

अवश्य बनवाएं यह सर्टिफिकेट EWS Certificate Banwane Ka Tarika

बिहार सरकार का कहना है कि अगर आप सामान्य वर्ग के हैं और आर्थिक रूप से कमजोर हैं तो ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना आपके लिए आवश्यक है। बताया गया है कि आप बड़ी आसानी के साथ ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनने के बाद आपको नौकरी में 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलता है साथ में स्कूल और कॉलेज में एडमिशन में भी आरक्षण दिया जाता है।

ऑनलाइन बनवाएं सर्टिफिकेट EWS Certificate Online Apply In Hindi

अगर आपको भी ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना है तो इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। वहां पर ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन को चुनना होगा। इसके पश्चात वहां सामान्य प्रशासन विभाग के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके पश्चात एक आवेदन फार्म खुलेगा। जहां सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरे। मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें। इतना करने के पश्चात सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें और आवेदन जमा हो जाएगा।

क्या चाहिए दस्तावेज

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए पासपोर्ट आकार की फोटो, आधार कार्ड, पहचान प्रमाण पत्र, संपत्ति के दस्तावेज, शपथ पत्र, बैंक स्टेटमेंट तथा जाति प्रमाण पत्र देना होगा। इन दस्तावेजों की सहायता से आपका ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बन जाएगा।

Next Story