राष्ट्रीय

गुजरात में भारी बारिश से तबाही: 26 लोगों की मौत, 17800 का रेस्क्यू; सेना और NDRF तैनात

Devastation due to heavy rains in Gujarat
x

Devastation due to heavy rains in Gujarat

गुजरात में भारी बारिश के कारण हालात बिगड़ गए हैं। कई जिले प्रभावित हुए हैं, हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और 26 लोगों की जान चली गई है।

गुजरात में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश के कारण हालात गंभीर हो गए हैं। बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों के अनुसार, राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार चौथे दिन भी भारी बारिश हो रही है। बाढ़ प्रभावित इलाकों से अब तक 17,800 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।

राज्य के मोरबी जिले के हलवद तालुका के धवना गांव के पास रविवार को एक ट्रैक्टर ट्रॉली पुल को पार करते समय बह गई, जिससे 7 लोग लापता हो गए थे। इनके शव बरामद कर लिए गए हैं। वडोदरा में भी बारिश ने भयंकर रूप ले लिया है। यहां विश्वामित्री नदी अपने तटों को तोड़कर आवासीय इलाकों में घुस गई, जिससे निचले इलाकों में जलजमाव हो गया है और कई घर, सड़कें और वाहन पानी में डूब गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात कर स्थिति का जायजा लिया और केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। सौराष्ट्र क्षेत्र के देवभूमि द्वारका, जामनगर, राजकोट और पोरबंदर जैसे जिलों में बुधवार को 12 घंटे में 50 से 200 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। देवभूमि द्वारका जिले के भानवद तालुका में 185 मिलीमीटर बारिश हुई, जो इस अवधि के दौरान राज्य में सबसे अधिक थी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को सौराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है। वडोदरा शहर में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, और सेना की टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। अब तक 5,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। सीएम भूपेंद्र पटेल ने बाढ़ के पानी के कम होते ही वडोदरा में सफाई अभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं। अहमदाबाद और सूरत नगर निगमों की टीमें भी इस काम में शामिल होंगी।

राज्य में 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और 140 से अधिक जलाशयों और बांधों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। भारी बारिश के कारण यातायात और रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। पश्चिमी रेलवे के अहमदाबाद मंडल ने 48 ट्रेनों को रद्द कर दिया है, जबकि 14 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द और 6 को बीच में ही रोक दिया गया है।

Next Story