राष्ट्रीय

Cyrus Mistry Funeral: साइरस मिस्त्री का अंतिम संस्कार कैसे होगा? साइरस मिस्त्री का धर्म क्या था

Cyrus Mistry Funeral: साइरस मिस्त्री का अंतिम संस्कार कैसे होगा? साइरस मिस्त्री का धर्म क्या था
x
How Will Cyrus Mistry Be Cremated: साइरस मिस्त्री का धर्म पारसी था, वह एक पारसी परिवार से ताल्लुख रखते थे

साइरस मिस्त्री का अंतिम संस्कार कैसे होगा: बिजनेसमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) की सड़क हादसे में मौत हो गई. 4 सितम्बर के दिन मुंबई-अहमदाबाद मार्ग में उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया और अंदरूनी चोट की वजह से साइरस मित्री और उनके साथी की जान चली गई.

Cyrus Mistry Funeral: साइरस मिस्त्री की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह को इंटरनल इंजरी बताया गया है, गाड़ी की रफ़्तार इतनी तेज़ थी कि टक्कर खाने के बाद शरीर के अंदरूनी अंग बुरी तरह से डेमेज हो गए. देश के अलग अलग हिस्सों और विदेशों के उनके रिश्तेदार साइरस मिस्त्री के अंतिम संस्कार के लिए भारत पहुंच रहे हैं. Cyrus Mistry का अंतिम संस्कार मंगलवार को पारसी रीती-रिवाज से होगा।

साइरस मिस्त्री का धर्म पारसी था इसी लिए उनका अंतिम संस्कार भी पारसी तौर तरीकों से होगा जो हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, बौद्ध धर्म के अंतिम संस्कार से काफी अलग है.

पारसी धर्म में अंतिम संस्कार कैसे होता है (Funeral Of Parsi Religion)

Parsi Dharm Me Antim Sanskar Kaise Hota Hai: जब भी किसी पारसी परिवार में किसी व्यक्ति की मौत होती है जो उसे चिता में नहीं जलाया जाता, ना ही नदी में प्रवाहित किया जाता और ना ही जमीन में दफनाया जाता है. पारसी धर्म का अंतिम संस्कार काफी अलग होता है.


पारसी धर्म के लोग शव को टॉवर ऑफ़ साइलेंस (Tower Of Silence) में ले जाते हैं. यह एक मीनार होती है जहां शव को निवस्त्र करके खुले आसमान के नीचे छोड़ दिया जाता है. जहां मरे हुए जीवों का मांस खाने वाले पंछी जैसे गिद्ध उस शव को खा जाते हैं.

ऐसा करने के पीछे पारसी लोगों का मानना है कि आग, मिटटी, जल यह सब पवित्र होते हैं और किसी शव को जला देना, दफना देना या नदी में प्रवाहित करने से यह अशुद्ध हो जाते हैं. जीवन का चक्र भी यही है. हर जानवर की मौत ऐसे ही होती है उसे दूसरे जीव खा जाते हैं। पारसी लोग मर चुके व्यक्ति के शरीर को अशुद्ध मानते हैं.

भारत में पारसी धर्म के लोग कैसे अंतिम संस्कार करते हैं

देश के कई शहरों में टॉवर ऑफ़ साइलेंस (Tower Of Silence) है. लेकिन कोविड के बाद पारसी लोग भी अब शवों को जलाना शुरू कर चुके हैं. हालांकि कुछ ऐसे भी हैं जो अपने धर्म के अनुसार ही अंतिम ससंकार करते हैं. बहरहाल साइरस मिस्त्री का अंतिम संस्कार कैसे होगा इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है

Next Story